क्षेत्र भ्रमण कर लोगों की कोविड-19 जाँच कर रहीं हैं एएनएम सीता कुमारी



- मोबाइल मेडिकल यूनिट कार्यक्रम के तहत कर रहीं हैं जाँच 

- लखीसराय पीएचसी अंतर्गत सिंहचक स्वास्थ्य उप केंद्र में हैं पदस्थ, लैब टेक्नीशियन का भी मिल रहा है सहयोग 


लखीसराय, 13 नवंबर।

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार की ओर से शुरू मोबाइल मेडिकल यूनिट कार्यक्रम को सफल बनाने एवं धरातल पर लाने के लिए जिले के लखीसराय पीएचसी में पहल शुरू की जा चुकी है। इसके तहत लखीसराय पीएचसी अंतर्गत सिंहचक स्वास्थ्य उप केंद्र में पदस्थ एएनएम सीता कुमारी पीएचसी के अलावा अपने पीएचसी के अधीनस्थ क्षेत्र में गाँव-गाँव जाकर लोगों की कोविड- 19 जाँच कर रहीं हैं। जिससे लोगों को न सिर्फ बेहतर स्वास्थ्य सेवा लाभ मिल रहा बल्कि, जाँच की रफ्तार भी तेज हो रही है। लोगों को जाँच कराने में पूर्व की भाँति आसानी हो रही है। 


- लैब टेक्नीशियन का मिल रहा है सहयोग :- 

एएनएम सीता कुमारी ने बताया कि क्षेत्र भ्रमण कर लोगों की कोविड-19 जाँच करने में पीएचसी के लैब टेक्नीशियन चंदन कुमार का भी काफी सहयोग मिल रहा है। जिसके कारण यातायात सुविधा से विहिन गाँव तक भी पहुँचकर लोगों की कोविड-19 जाँच की जा रही  है। इससे जाँच कराने में भी लोगों को आसानी हो रही है। जिसके कारण लोग अब जाँच कराने में इच्छुक दिखते हैं। 


- जाँच के दौरान शारीरिक दूरी का रखा जाता है ख्याल :- 

मोबाइल मेडिकल यूनिट कार्यक्रम के तहत क्षेत्र भ्रमण कर लोगों की कोविड-19 जाँच के दौरान दो गज की शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है। साथ हीं कोविड-19 से बचाव को लेकर अन्य आवश्यक उपायों का भी पालन किया जाता है। इसके लिए मास्क और सैनिटाइजर का भी उपयोग निश्चित रूप से किया जा रहा है। 


- जाँच के साथ-साथ लोगों को बचाव को भी किया जा रहा है जागरूक :- 

मोबाइल मेडिकल यूनिट कार्यक्रम के तहत क्षेत्र में लोगों की जाँच के साथ-साथ कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी दी जा रही है। बचाव के लिए लोगों को हर मानकों का पालन करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मी लोगों  को व्यक्तिगत साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने, भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करने आदि की जानकारी दे रहे हैं। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड -19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क का अनिवार्य रूप से करें उपयोग।

- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा पालन करें और इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करें।

- बाहर खाना खाने से परहेज करें और अनावश्यक यात्रा से बचें।

- भीड़-भाड़ वाले जगह से परहेज करें।

- साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों ,सैनिटाइजर से हाथ धोने की आदत डालें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट