केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन जीएवीआई बोर्ड के सदस्य नामित



2021 से 31 दिसंबर 2023 तक करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व


पटना-

 केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन को ग्लोबल एलायंस फॉर वैक्सिीन एंड इम्यू​नाइजेशन(जीएवीआई) द्वारा जीएवीआई बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित किया गया है. वह अब दक्षिण पूर्व क्षेत्रीय कार्यालय सहित पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रीय कार्यालय का प्रति​निधत्व करेंगे. वर्तमान में कमान की बागडोर म्यांमार के मिंट हटवे के पास है. जीएवीआई के सदस्य के रूप में डॉ हर्षवर्धन 1 जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2023 तक भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.   


आमतौर पर बोर्ड का सालाना अधिवेशन वर्ष में दो बार जून व नवंबर या दिसंबर माह में आयोजित किया जाता है. जबकि साल के मार्च अथवा अप्रैल में वार्षिक रिट्रीट का भी आयोजन किया जाता है. बोर्ड के सदस्यों को इन आयोजनों में स्वयं मौजूद रहना पड़ता है. जीएवीआई बोर्ड नीति निर्धारण में अपनी अहम भूमिका निभाता है. यह वैक्सीन एलायंस के कार्यकलापों की निगरानी व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की देखरेख करता है. 


जीवन रक्षा, गरीबी हटाने व दुनिया को महामारी के जोखिम से बचाने के लिए काम करने वाली जीएवीआई  ने विश्व के गरीब देशों के 822 मीलियन बच्चों तक टीकाकरण की सुविधा मुहैया करायी है. तथा 14 मिलियन भविष्य में होने वाली मौतों को रोका है. वर्तमान में डॉ नोज़ी ओकोन्जो-लाविला  जीएवीआई एलायंस बोर्ड के अध्यक्ष के पद पर काम कर रहे हैं

रिपोर्टर

  • Hemendra Kumar
    Hemendra Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Hemendra Kumar

संबंधित पोस्ट