छोटा और सुखी परिवार के लिए मिशन परिवार विकास अभियान है बेहतर और आसान उपाय



- अभियान कि सफलता के लिए सामाजिक सहयोग है जरूरी  

- परिवार नियोजन के साधन अपनाने से मजबूत होगा शारीरिक और आर्थिक विकास


लखीसराय, 19 जनवरी| 

दुनिया  का प्रत्येक परिवार खुशहाल जिंदगी जीने और अपने बच्चों को अच्छी तालीम (शिक्षा), स्वास्थ्य, रहन-सहन के साथ ही पूरे परिवार के लिए सुखद जीवन-यापन की पहली चाहत रखता है। बावजूद इसके अधिकांश परिवार इस हसरत को पूरा करने में सफल नहीं हो पाते  हैं। इसके विभिन्न कारणों में मुख्य कारण परिवार का छोटा नहीं होना है। क्योंकि, यह तभी संभव होगा जब आपका परिवार छोटा और सीमित होगा। दरअसल, बड़ा परिवार होने के कारण अधिकांश परिवार का अन्य सुविधाओं से जुड़ना तो दूर उचित परवरिश भी नहीं हो पाता है। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को शादी के साथ अपने परिवार की जिम्मेदारी भी तय करने की जरूरत है। इसके लिए सरकार द्वारा भी तमाम योजनाएँ चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सरकार की  योजनाओं में शामिल परिवार नियोजन अभियान छोटा और सीमित परिवार के लिए सबसे बेहतर और आसान उपाय है। जिसे अपनाकर हर व्यक्ति छोटा और खुशहाल परिवार की जिंदगी जी सकता है। इसके अलावे सरकार द्वारा अन्य वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है। 


 छोटा और खुशहाल परिवार के लिए समाज के हर व्यक्ति को आगे आने की जरूरत :- 

जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि छोटा और खुशहाल परिवार के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आगे आने कि जरूरत है। क्योंकि, किसी भी अभियान को सफल बनाने के लिए सामाजिक स्तर पर सहयोग जरूरी है। इसीलिए सामाजिक स्तर पर लोगों के जागरूक होने  के बाद ही छोटा और खुशहाल परिवार को बढ़ावा मिलेगा और सरकार द्वारा चलाई जा रही परिवार नियोजन की योजना सफल होगी।  


 जिला से लेकर प्रखंड स्तर पर की जा रही है प्रशासनिक तैयारी  :- 

परिवार नियोजन योजना की सफलता को ले जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक प्रशासनिक पहल की जा रही है ताकि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को परिवार नियोजन योजना की जानकारी मिल सकें और इच्छुक व्यक्ति आसानी के साथ उक्त योजना का लाभ ले सकें। इसके लिए लगातार प्रखंड स्तर पर भी बीडीओ, पीएचसी प्रभारी, सीडीपीओ, केयर इंडिया समेत प्रखंड स्तरीय अन्य विभागों के पदाधिकारी संयुक्त बैठक कर योजना की सफलता को ले लगातार रणनीति तैयार कर रहे  हैं। इसके साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए नित्य नये-नये प्लान तैयार कर रहे  हैं। मिशन, सिर्फ एक ही कि उक्त योजना की जानकारी समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाई जा सके । 


परिवार नियोजन के साधन अपनाने से ही मजबूत होगा शारीरिक और आर्थिक विकास :- 

परिवार नियोजन योजना को अपनाने से ना सिर्फ छोटा और सीमित परिवार होगा, बल्कि, जहाँ महिलाओं की शारीरिक विकास होगा। वहीं, परिवार की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। इससे आप अपने बच्चों को उचित परवरिश के साथ अच्छी शिक्षा हासिल कराने में समृद्ध होंगे और बच्चे को उचित परवरिश का माहौल मिलेगा। इसके साथ ही समाज में अच्छा संदेश जाएगा और सामाजिक स्तर पर लोग जागरूक होंगे। जब बच्चों को उचित परवरिश मिलेगा तो वो मानसिक और शारीरिक रूप से भी मजबूत होगा। 


वैकल्पिक उपायों की  भी दी जाएगी जानकारी :- 

यदि कोई महिला परिवार नियोजन योजना को अपनाने के लिए तैयार है। किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसे महिला को लिए सरकार द्वारा अस्थाई उपाय  को अपनाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है। जिसकी जानकारी एएनएम के नेतृत्व में संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता द्वारा समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाई जाएगी और वैकल्पिक व्यवस्था को भी अपनाने के लिए प्रेरित भी की जाएगी। जिसमें उक्त महिला को काॅपर - टी, छाया, कंडोम, अंतरा समेत अन्य वैकल्पिक व्यवस्था की जानकारी दी जाएगी। 


वैकल्पिक व्यवस्था भी है पूरी तरह सुरक्षित, नहीं है किसी प्रकार का साइड इफेक्ट :- 

सरकार द्वारा परिवार विकास मिशन के तहत की गई वैकल्पिक व्यवस्था भी पूरी तरह सुरक्षित है। इसका किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं है। किन्तु, किसी भी प्रकार की  वैकल्पिक व्यवस्था को अपनाने के पूर्व हर हाल में चिकित्सकों से सलाह लें और चिकित्सा परामर्श के बाद हीं  अपनाएं। ताकि अपनाने के बाद किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।


परिवार नियोजन  को लेकर जिले में चल रहा है पखवाड़ा :- 

वर्तमान में जिले में परिवार नियोजन ऑपरेशन का पखवाड़ा चल रहा है। जिले के सभी पीएचसी में परिवार नियोजन की सुविधा उपलब्ध है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट