18 केंद्रों पर लगे बीमारों और बुजुर्गों को कोरोना के टीके



जिले में कोरोना टीकाकरण का चल रहा है तीसरा चरण

पहले और दूसरे चरण के छूटे हुए लाभुकों को भी पड़ रहा टीका


भागलपुर-

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है. जिले में पहले जांच फिर इलाज और अब टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है. टीकाकरण का पहला और दूसरा चरण पूरा हो जाने के बाद तीसरा चरण अभी चल रहा है. इसके साथ-साथ पहले और दूसरे चरण के छूटे हुए स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को भी कोरोना का टीका दिया जा रहा है. बुधवार को जिले के 18 केंद्रों पर बीमारों और बुजुर्गों को कोरोना का टीका दिया गया. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि 60 साल पूरा करने वाले बुजुर्गों और 45 से 59 साल के बीमारों को बुधवार को कोरोना का टीका दिया गया. टीका पड़ने के बाद स्वास्थ्यकर्मियों की टीम ने 30 मिनट तक सभी लाभुकों की निगरानी की. इसके बाद सभी को छोड़ दिया गया.


बीमार और बुजुर्गों के लिए इन केंद्रों पर है व्यवस्था: डॉ चौधरी ने बताया कि बीमारों और बुजुर्गों के लिए जिले के सभी 11 पीएचसी, तीन रेफरल अस्पताल, दो अनुमंडल अस्पताल और ग्लोकल अस्पताल व सदर अस्पताल में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है. यहां पर लाभुक आकर अपना टीकाकरण करवा सकते हैं. लाभुक अपने साथ जरूरी दस्तावेज निश्चित तौर पर लाएं.


तीन तरीके से किया जा रहा है रजिस्ट्रेशन: 

डॉ चौधरी ने बताया कि टीकाकरण के लिए लाभुकों का तीन तरीके से रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. एक पोर्टल पर हो रहा है, दूसरा ऑन स्पॉट भी लाभुकों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. इसके अलावा जागरूकता (मोबिलाइजेशन) के जरिए भी टीकाकरण के लिए लाभुकों को केंद्र पर लाया जा रहा है. इसलिए टीकाकरण में किसी तरह की कोई भी दिक्कत नहीं है. जो भी व्यक्ति मापदंड को पूरा करते हैं, वह दस्तावेज लेकर सीधा टीकाकरण केंद्र पर चले आयें.यहां पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है.


इन केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को लगा टीका का बूस्टर डोज: 

डॉ चौधरी ने बताया कि बीमार और बुजुर्गों के अलावा मायागंज अस्पताल, सदर अस्पताल, हीलिंग टच अस्पताल, जिले के सभी 11 पीएससी,  3  रेफरल अस्पताल  और दो अनुमंडलीय अस्पतालों में  पहले और दूसरे चरण के लाभुकों को टीका का बूस्टर डोज दिया गया. चौधरी ने बताया कि वहां पर पहले और दूसरे चरण के छूटे लाभुकों को भी कोरोना का टीका दिया जा रहा है. यहां पर भी वैसे लाभुक जो मापदंड को पूरा करते हैं, अपना दस्तावेज लेकर पहुंच जाएँ  उनके लिए टीकाकरण की व्यवस्था की गई है

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट