गर्भवती महिलाओं को पोषण का सन्देश देकर किया गया महिला दिवस का आयोजन


महिला दिवस पर गोदभराई के साथ  पोषण पखवाड़े की हुयी शुरुआत

परिवार नियोजन, संपूर्ण टीकाकरण और प्रसव पूर्व प्रबंधन की दी गयी जानकारी

पटना-


 महिला दिवस पर जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं के लिए गोदभराई के आयोजन द्वारा आईसीडीएस विभाग ने पोषण पखवाड़े की शुरुआत की है। इस विशेष गोदभराई दिवस के आयोजन में पोषक क्षेत्र की  गर्भवती महिलाओं  और काफी संख्या में अन्य महिलाओं ने हिस्सा लिया। मंगल गीतों के साथ गर्भवती महिला को उपहार के रूप में पोषण की पोटली दी गई है। जिसमें गुड़, चना, हरी पत्तेदार सब्जियां, आयरन की गोली, पोषाहार व फल आदि शामिल थे। इस दौरान गर्भवती महिलाओं व बच्चों की  देखभाल को लेकर कई जानकारी भी दी गयी। 

गोद भराई में दी गयी पोषण के  महत्व की जानकारी:

इस अवसर पर जिला के धनरुआ प्रखंड के देवां पंचायत के रेपुरा ग्राम स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 30 में 7 महिलाओं की गोदभराई करवाई गयी। इस दौरान केंद्र की सेविका नीतू कुमारी द्वारा चुनरी ओढ़ा उसे तिलक लगा और गर्भस्थ शिशु की बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए गोद में पोषण संबंधी पुष्टाहार फल सेब, संतरा, बेदाना, दूध,अंडा डाल सेवन करने का तरीका बताया गया। साथ ही गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आयरन की गोली खाने की सलाह दी।

टीकाकरण, परिवार नियोजन, और प्रसव पूर्व प्रवनधन पर भी हुई चर्चा:

लाभार्थी जूली कुमारी के अनुसार गोद भराई के दौरान उन्हें उनके तथा  आने वाले शिशु की देखभाल को लेकर कई जानकारी भी दी गयी। बताया गया की गर्भवती महिला को प्रसव पूर्व जांच व आवश्यक टीकाकरण कराना  चाहिए। पहली बार गर्भधारण करने पर डॉक्टरी सलाह से टेटनेस के टीके लगवाने चाहिए। ये टीके गर्भावस्था के शुरू में ही लगवा लेना चाहिए ताकि समय से पहले हो जाने वाले प्रसव तथा गर्भपात से बचा जा सके। 

लाभार्थी ममता कुमारी ने बताया प्रसव काल नजदीक आने  से पूर्व ही सारी तैयारी कर के रख लेने और आशा कार्यकर्ता तथा एंबुलेंस का नंबर जान  लेने को कहा गया ताकि आपात परिस्थिति में आसानी हो सके। इसके अलावा गर्भावस्था में साफ- सफाई की जरूरत और प्रसव हो जाने के बाद परिवार नियोजन साधन अपनाने  की सलाह भी दी गयी। इसके अलावा  प्रसव पूर्व प्रबंधन और गर्भधारण से लेकर बच्चे के जन्म तक बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया ।   

संस्थागत प्रसव, मातृ पोषण और आयरन और कैल्सियम  की पूरी खुराक है सुखद मातृत्व की कुंजी :  

धनरुआ प्रखंड की बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ज्योति ने बताया गोदभराई उत्सव का आयोजन गर्भवती महिलाओं को सम्पूर्ण पोषण, टीकाकरण, आयरन और कैल्सियम  की पूरी खुराक तथा प्रसव पूर्व तैयारी की महत्ता के बारे में जागरूक करने के लिए आयोजित किया जाता है| आयोजन को उत्सवी रूप में मनाया जाता है और गर्भवती महिलाओं के परिवारजनों को गर्भकाल के दौरान महिला का पूरा ध्यान रखा जाए इसकी भी जानकारी दी जाती है| 

इस अवसर पर देवां पंचायत की मुखिया सोनामती देवी के साथ रेपुरा ग्राम के कई लोग उपस्थित थे|

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट