टीबी हारेगा, देश जीतेगा"अभियान के प्रचार-प्रसार को 23 मार्च, 5 और 7 अप्रैल को ऑनलाइन क्विज़ प्रतियोगिता होगी

- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आयोजन 

- ऑनलाइन क्विज़ में शामिल होंगे सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पदस्थापित कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर 

- हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर के राज्य  कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. ए. के शाही ने इस सम्बंध में सिविल सर्जन को जारी किया पत्र

- 24 मार्च को जिले भर में मनाया जाएगा विश्व यक्ष्मा दिवस  


मुंगेर-


 " टीबी हारेगा, देश जीतेगा" अभियान के प्रचार - प्रसार के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा मंगलवार के अलावा  5 और 7 अप्रैल को ऑनलाइन क्विज़ का आयोजन किया जाएगा। इस क्विज में जिले भर में सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र (एचएससी) या हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर ( सीएचओ) भागीदारी करेंगे। इस सबंध में हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. ए. के. शाही के द्वारा राज्य के सभी सिविल सर्जन को ऑनलाइन क्विज में जिले के सभी हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर के कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) की भागीदारी सुनिश्चित कराने को ले एक चिट्ठी जारी की गई है। 

तीन चरणों में आयोजित होने वाले ऑनलाइन क्विज़  की  शुरुआत आज से -

डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर मुंगेर के डिस्ट्रिक्ट टीबी/ एचआईवी कोऑर्डिनेटर शैलन्दु कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार ने 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए देश भर में चलाये जा रहे राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) की  सफलता के लिए देश भर में "टीबी हारेगा, देश जीतेगा" कार्यक्रम चल रहा है। इसी अभियान के प्रचार- प्रसार और 24 मार्च को मनाये जाने वाले विश्व यक्ष्मा दिवस को ले मंगलवार को तीन चरणों में आयोजित होने वाले ऑनलाइन क्विज़  की  शुरुआत हो रही है। मंगलवार को पहले चरण में आयोजित होने वाले ऑनलाइन क्विज़  में जिले के सभी हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर ( सीएचओ) प्रतिभागी होंगे। इसके बाद 5 अप्रैल को आयोजित होने वाले दूसरे चरण के ऑनलाइन क्विज  में राज्य भर में पहले चरण के टॉप 10 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इसके बाद तीसरे चरण में 7 अप्रैल को आयोजित होने वाले क्विज  में प्रत्येक राज्य से दूसरे चरण में टॉप तीन स्कोर करने वाले को सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही 14 अप्रैल को भारत सरकार के स्वास्थ्य  एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा सर्वश्रेष्ठ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर को सम्मानित किया जाएगा। सभी सीएचओ को सरकार के द्वारा सर्टिफिकेट ऑफ पार्टिसिपेंट से सम्मानित किया जाएगा। क्विज  में जिले के सभी सीएचओ की भागीदारी के लिए प्रोत्साहित किया जा है। 


उन्होंने बताया कि मार्च के महीने में जिले में टीबी जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम पर जागरुकता के लिए भारत सरकार के द्वारा ऑनलाइन क्विज  का आयोजन किया जा रहा है जिसमें जिले के सभी हेल्थ एन्ड वेलनेस पर कार्यरत  कॉम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की  भागीदारी सुनिश्चित कराने की कोशिश की जा रही है। इसके साथ ही मार्च के महीने में स्वास्थ्य विभाग द्वारा केयर इण्डिया के सहयोग से जिले के सभी प्रखंड क्षेत्र में टीबी पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की बैठक भी आयोजित की जा रही है, जिससे समुदाय में टीबी पर चर्चा  भी  शुरू हो गयी  है। बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, धार्मिक संस्थाओं के प्रमुखों, टीबी चैंपियन, ट्रीटमेंट सपोर्टर एवं  प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के बीच राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत उपलब्ध निःशुल्क जाँच, उपचार एवं  निक्षय पोषण योजना आदि  तमाम विषय पर व्यापक जानकारी दी जा रही है।


प्रत्येक प्रतिभागी को देने होंगे 30 प्रश्नों के सही उत्तर : 

उन्होंने बताया कि टीबी पर जागरूकता को ले आयोजित होने वाली  इस क्विज  में शामिल होने वाले सभी प्रतिभागी को 30 प्रश्नों के सही उत्तर देने होंगे। प्रत्येक प्रश्न पर उन्हें एक अंक दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पहले 10 प्रश्न टीबी सम्बंधित तकनीकी जानकारी पर आधारित होंगे । इसी तरह दूसरे 10 प्रश्न नेशनल ट्यूबरक्लोसिस एलिमिनेशन प्रोग्राम और नेशनल हेल्थ मिशन प्रोग्राम से रिलेटेड होंगे और बांकी के 10 प्रश्न टीबी के मरीजों को दिए जाने वाले परामर्श और समुदाय के साथ होने वाले कार्य आदि से सम्बंधित होंगे।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट