जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर योग्य व्यक्तियों को दिया गया टीका

 

- जिले में फिर से बढ़ने लगा संक्रमण, बचाव के लिए रहें सावधान और सतर्क
- बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध पर आपके सहयोग की भी जरूरत

खगड़िया-

कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने, इस वैश्विक महामारी के बढ़ते रफ्तार पर रोकथाम एवं इससे लोगों को स्थाई निजात दिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध और सजग है। इसके लिए नित्य नये-नये आवश्यक पहल व उपाय भी किए जा रहे हैं । ताकि हर हाल में इस संक्रमण की रफ्तार पर विराम लगे और लोगों की सुरक्षा में उठाए जा रहें कदम को गति मिल सके । इसी कड़ी में सोमवार को जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर योग्य व्यक्तियों को टीका दिया गया और इस वैश्विक महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी दी गई। साथ ही इस संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए एहतियात जारी रखने के लिए प्रेरित किया गया। वहीं, सभी लोगों वैक्सीन की पूरी यानी दूसरी डोज भी निर्धारित तिथि पर पुनः लेने की अपील की गई|

- बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बचाव के लिए सावधान और सतर्क रहना जरूरी :-
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, कोविड-19 की दूसरी लहर के साथ जिले में भी एकबार फिर संक्रमण बढ़ने लगा है। किन्तु, इससे घबराने नहीं, बल्कि सावधान और सतर्क रहकर इस वैश्विक महामारी को मात देने की जरूरत है। इसलिए, हम समाज के प्रत्येक व्यक्ति से अपील करता हूँ, इस वैश्विक महामारी को मात देने के लिए खुद भी सावधान और सतर्क रहें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। साथ ही इससे बचाव के लिए पूर्व की तरह एहतियात जारी रखें और मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन करें।

- 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले योग्य व्यक्तियों को दिया जा रहा है टीका :-
जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर चल रहे वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले योग्य व्यक्तियों के साथ-साथ शिक्षकों, जीविका दीदियों, विद्यालय में नामांकित बच्चों के 45 वर्ष की उम्र करने वाले माता-पिता व अभिभावकों समेत अन्य सभी लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इसके अलावा वैक्सीन की पहली डोज ले चुके व्यक्ति को दूसरी डोज भी दी जा रही है। वैक्सीनेशन अभियान की गति और तेज हो, इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।n

- वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता भी जरूरी :-
इस वैश्विक महामारी को पूरी तरह खत्म वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता भी जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद इस संक्रमण की ताकत खत्म नहीं हो जाएगी। इसलिए, वैक्सीन लेने के बाद भी एहतियात जारी रखें और खुद के साथ अपने पर पूरे परिवार व समाज को भी सुरक्षित रखें।

- जिले में मास्क चेकिंग अभियान भी हुआ तेज :-
संक्रमण की बढ़ते रफ्तार को देखते हुए विभागीय के निर्देश पर जिले में मास्क चेकिंग अभियान भी तेज हो गया है। जिले के विभिन्न चौक-चौराहे पर बीडीओ, सीओ एवं स्थानीय पुलिस पदाधिकारियों द्वारा अभियान चलाकर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से जुर्माना वसूला जा रहा है और मास्क का निश्चित से उपयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

- जुर्माना के भय से नहीं, कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए लगाएं मास्क :-
मास्क संक्रमण फैलने से रोकता है। इसलिए, मास्क उपयोग करने से ना सिर्फ कोविड-19 संक्रमण से दूर रहेंगे। बल्कि, अन्य संक्रामक बीमारी समेत एलर्जेटिक बीमारी से भी सुरक्षित रहेंगे। इसलिए, जुर्माना नहीं, बल्कि हर संक्रामक से बचाव के लिए मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।

- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
- बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट