कोविड-19 संक्रमण : तेजी के साथ फैल रही है वायरस, इसलिए रहें सतर्क और सावधान

- जिले में संक्रमण के खिलाफ चल रही है कोविड-19 जाँच व वैक्सीनेशन अभियान 


- गर्भवती और छोटे बच्चे भी हो रहे संक्रमित, इसलिए नहीं करें लापरवाही 


खगड़िया-


कोविड-19 संक्रमण  की रफ्तार में लगातार इजाफा हो रहा है। चिंता का विषय यह है कि पिछले वर्ष की भाँति यानी कोविड-19 की दूसरा लहर में  वायरस तेजी के साथ फैल रही है। राहत की खबर यह इस वैश्विक महामारी के खिलाफ इसबार वैक्सीन उपलब्ध हो चुकी है। किन्तु, इस वैश्विक महामारी की चेन को तोड़ने के लिए वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता और सावधानी भी बेहद जरूरी है। दरअसल, लगातार कोविड-19 के लक्षण में तब्दीली हो रही है। जिसके कारण लोगों को लक्षण की पहचान करने में काफी परेशानी हो रही  और दो से तीन दिनों में लक्षण गंभीर रूप ले लेता है। इसलिए, इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए एकमात्र उपाय है सतर्कता और सावधानी। इसके लिए सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें एवं खुद के साथ अपने परिवार व समाज के लिए एहतियात जारी रखें और राष्ट्रहित में सहयोग कर जिम्मेदार नागरिक बनें। 


- संक्रमण पर रोकथाम के लिए लगातार चल रही है जाँच व वैक्सीनेशन अभियान :- 

जिला सिविल सर्जन  डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, संक्रमण में लगातार इजाफा हो रहा है। किन्तु, इसे हर हाल में रोकने के लिए जिले में लगातार कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चलाया जा रहा है। जिसे गति देने के लिए आवश्यकतानुसार जगह-जगह खासकर दुर्गम इलाके में शिविर भी लगाया जा रहा है। संक्रमण की रफ्तार तेज नहीं हो, इसके मद्देनजर संक्रमित व्यक्ति के एरिया में वैक्सीनेशन व जाँच अभियान को प्राथमिकता दी जा रही है। किन्तु, इसके साथ सतर्कता और सावधानी भी इस वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए काफी कारगर हथियार है। इसलिए, मैं पूरे जिले वासियों से अपील करता हूँ, सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें एवं बचाव से संबंधित एहतियात जारी रखें। 


- गर्भवती और छोटे बच्चे भी हो रहे संक्रमित, इसलिए नहीं करें लापरवाही :- 

गर्भवती और छोटे बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं। इसलिए, इस  महामारी से बचाव के लिए सभी लोग सतर्क और सावधान रहें। किसी प्रकार का लक्षण दिखने पर तुरंत जाँच कराएं और चिकित्सा परामर्श का पालन करें। तभी इस वैश्विक महामारी की रफ्तार पर विराम संभव है। 


- सदर अस्पताल में बनाया गया कोविड-19 केयर सेंटर :- 

जिले में बढ़ते संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी अलर्ट मोड में है। जिले में 480 वार्ड वाला सदर अस्पताल परिसर कोविड-19 केयर सेंटर बनाया गया। जिसमें 100 बेड पर एकसाथ ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है। ताकि किसी भी आपात स्थिति में गंभीर रूप से ग्रसित मरीजों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। 


- होम क्वारंटाइन में रह रहे मरीजों की लगातार की जा रही है मानिटरिंग :- 

होम क्वारंटाइन में भी रह रहे कोविड-19 संक्रमित मरीजों का स्वास्थ्य टीम द्वारा लगातार गृह भ्रमण कर उनका स्वास्थ्य हाल जाना जा रहा है और उन्हें आवश्यकतानुसार जरूरी दवाई एवं अन्य आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। ताकि किसी प्रकार की बड़ी परेशानी होने पर उन्हें समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- गर्म पानी और नींबू का सेवन करें।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और यात्रा के दौरान सैनिटाइजर का उपयोग करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट