कोविड-19 के पाँचवें चरण के वैक्सीनेशन अभियान की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

 


- 1 मई से 18 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले को दी जाएगी वैक्सीन 

- वैक्सीन के लिए विभाग द्वारा जारी एप पर होगा रजिस्ट्रेशन, फिर मिलेगी वैक्सीन 


खगड़िया, 27 अप्रैल-


 अगले माह में 01 मई से पाँचवें चरण के तहत शुरू होने वाले कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग आवश्यक तैयारी में जुट गया है। इस चरण में 18 वर्ष से लेकर इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन दी  जाएगी । ऐसे लोगों को चिह्नित  कर सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अभियान शुरू होने के साथ ही इस आयु वर्ग के दायरे वाले बीमार एवं सामान्य सभी लोगों को पिछले चरण की भाँति रजिस्ट्रेशन कर वैक्सीन देने का कार्य शुरू हो जाएगा। 


- वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी :-

जिला सिविल सर्जन  डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, वैक्सीन लेने के लिए सभी लोगों का  पहले रजिस्ट्रेशन होगा और रजिस्ट्रेशन के बाद ही वैक्सीन दी  जाएगी । इसके लिए सभी लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। वहीं, बताया, वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए करीब-करीब सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है एवं जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि वैक्सीनेशन अभियान के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े । क्योंकि, 18 वर्ष वाले के  वैक्सीनेशन शुरू होने पर सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ अधिक होगी। इसलिए, वैक्सीनेशन के  सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए जोर-शोर के साथ तैयारी की जा रही है। 


- एप के माध्यम से होगा रजिस्ट्रेशन :- 

पाँचवें चरण के तहत वैक्सीन लेने वाले लोगों का विभाग द्वारा जारी एप पर पूर्व की भाँति रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद ही वैक्सीन दी  जाएगी । इसके लिए सभी लोगों को आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर के साथ वैक्सीनेशन सेंटर पर आना होगा। 


- स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक :- 

 वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमलोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया जाएगा। ताकि आमलोगों में मन में वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार की  दुविधा नहीं रहे  एवं सभी लोग वैक्सीनेशन कराएं। 


- वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार और होगी तेज :- 

पाँचवें चरण के  वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने के बाद जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार में और तेजी आएगी। जिससे निर्धारित समय पर लक्ष्य पूरा होगा और अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन होगा।


- वैक्सीनेशन के पूर्व कोविड-19 जाँच भी जरूरी :- 

वैक्सीनेशन के पूर्व सभी लोगों की  कोविड-19 जाँच भी की जाएगी। ताकि सुरक्षा के मद्देनजर किसी प्रकार की समस्या  उत्पन्न नहीं हो और सभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर वैक्सीनेशन करा सकें। इसके लिए सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर जाँच की सुविधा उपलब्ध रहेगी। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

- शारीरिक दूरी का हमेशा पालन पालन करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।

- गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

- अफवाहों से रहें दूर रहें, बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट