कोरोना काल में खानपान का रखें विशेष ख्याल, विटामिन-सी युक्त पदार्थों का करें अधिक सेवन



- लॉकडाउन के दौरान कोरोना गाइडलाइन का करें पालन और बरतें सावधानी


मुंगेर, 05 मई-


 जिले में कोरोना  के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच राज्य सरकार द्वारा लगाए गये  लॉकडाउन  को शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराने को ले स्थानीय जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है | बावजूद इसके इस महामारी को रोकने के लिए सामाजिक सहयोग  भी बेहद जरूरी है। इसलिए,  लोगों को सरकार द्वारा जारी किए गए कोरोना गाइडलाइन का पालन कर प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। आम लोगों को यह समझने की जरूरत है कि सरकार हमारे हित में फैसले ले रही है। क्योंकि, जबतक लोग इसे समझेंगे नहीं, तब तक इस महामारी को रोक पाना संभव नहीं दिख रहा है। इसलिए, लोगों को खुद के साथ अपने परिवार व समाज के हित में सरकार के गाइडलाइन का पालन करते हुए सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। 


 कोविड-19 संक्रमण  से बचाव को सबसे बेहतर कवच है मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता :- 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ पंकज सागर ने बताया, कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। किन्तु, इससे डरने की जरूरत नहीं है बल्कि, यह वक्त है सतर्कता और सावधानी के साथ इससे मुकाबला करने का। उन्होंने बताया, इससे बचाव के लिए वैक्सीनेशन, जाँच एवं सतर्कता  व सावधानी बरतने की जरूरत तो है ही। इसके अलावा  इससे बचाव के लिए एक और बेहतर सुरक्षा कवच है मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता। इसलिए,  लोगों को वर्तमान दौर में खानपान का विशेष ध्यान रखने और अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है। खानपान का ध्यान का मतलब यह है कि समय पर खाना खाएं, अधिक देर भूखा नहीं रहें, प्रोटीन और विटामिन-सी युक्त पदार्थों का सेवन करें। 


- दाल, हरी सब्जी समेत अन्य प्रोटीन और विटामिन-सी युक्त पदार्थों के  सेवन पर दें बल :- 

उन्होंने बताया, मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता एक नहीं, बल्कि कई बीमारियों से बचाता   है। दरअसल, रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर लोग तरह- तरह की बीमारियों की  चपेट में आने लगते हैं। इसलिए, मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए दाल, हरी सब्जी समेत अन्य प्रोटीन और विटामिन-सी पदार्थों के सेवन पर  लोगों को बल देने की जरूरत है। इससे आप पूरी तरह शारीरिक रूप से भी मजबूत रहेंगे और बीमारियों के दायरे से भी दूर रहेंगे। 


 सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराने को ले प्रशासन सख्त : - 

उन्होंने बताया, कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव पर रोकथाम के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराने को ले जिला प्रशासन पूरी तरह सख्त है। इसके मद्देनजर जिले के विभिन्न इलाकों में लगातार प्रशासनिक पहल जारी है और शत-प्रतिशत गाइडलाइन का पालन करने के लिए लोगों से अपील की जा रही है। दरअसल, प्रशासन का मानना है कि महामारी को रोकने के लिए समाज के हर तबके के लोगों को आगे आने की जरूरत है। 


कोरोना संक्रमण से दूर रहने के लिए इन मानकों का करें पालन : 


- राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइड लाइन का अक्षरशः करें पालन ।

- हमेशा करें मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी के नियम का पालन ।

- लक्षण महसूस होने पर तत्काल कराएं कोविड-19 का जाँच ।

- अपनी बारी आने पर निश्चित रूप से कराएं वैक्सीनेशन और इसके लिए दूसरों को भी करें प्रेरित ।

- अनावश्यक घर से बाहर निकलने से करें परहेज और यात्रा के दौरान एक निश्चित अंतराल पर हाथों कि साफ- सफाई के लिए हमेशा हैंड सैनिटाइजर का करें उपयोग।

- अपने आसपास साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल । 

- बाहरी और बासी खाना से बिलकुल रहें दूर और समय पर ताजा खाना ही खाएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट