मुंगेर में कुल 9918 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में 7596 हुए हैं स्वस्थ्य

- जिले में एक्टिव केस 2242, गुरुवार को मिले 435 कोरोना पॉजिटिव 

- कोरोना जांच के लिए लिया गया है कुल 464772 लोगों का सैम्पल 


मुंगेर, 06 मई-


 मुंगेर में गुरुवार तक कुल 9918 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से कुल 7596 मरीज कोरोना संक्रमण को हराकर स्वस्थ्य हो चुके हैं। सिविल सर्जन डॉ. हरेंद्र आलोक ने बताया जिले में लोगों के कोरोना संक्रमित होने की तुलना में अच्छी खासी संख्या में लोग कोरोना संक्रमण से जीतकर स्वस्थ्य भी हो रहे हैं।

गुरुवार को जिले में कुल 435 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए -

मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेंद्र आलोक ने बताया गुरुवार को जिले में कुल 435 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं| जिसमें 296 पुरुष और 139 महिलाएं हैं। जिले के विभिन्न आइसोलेशन सेंटर में या होम आइसोलेशन में गुरुवार तक कुल 1376 मरीज भर्ती हुए। इनमें से 50 मरीज मुंगेर के आइसोलेशन में भर्ती हुए जबकि 45 मरीजों को दूसरे जगह रेफर भी किया गया है। गुरुवार को 17 कोरोना पॉजिटिव मरीज मुंगेर के आइसोलेशन सेंटर में भर्ती किए गए हैं। उनके मुताबिक जिले के कुल 79 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण वजह से हो चुकी है। वहीं मुंगेर से बाहर जिले के कुल 15 लोगों ने भी कोरोना संक्रमण की वजह से अपनी जान गवां दी है। 

कोरोना जांच के लिए कुल 464772 लोगों का सैम्पल लिया गया-

उन्होंने बताया कि जिले में गुरुवार तक कोरोना जांच के लिए कुल 464772 लोगों का सैम्पल लिया गया है। जिसमें से अभी कुल 2242 एक्टिव केस है। जिले में एंटीजन कोरोना जांच के लिए कुल 806 लोगों का सैम्पल लिया गया था। इसी तरह पीएमसीएच लैब पटना के लिए कुल 586 लोगों का सैम्पल संग्रहित किया गया। इसके अलावा  ट्रूनेट जांच के लिए मुंगेर लैब में कुल 59 सैम्पल लिए  गए थे । 

कोरोना गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन करते हुए ही अपने- अपने घरों से बाहर निकलें-

उन्होंने बताया  राज्य सरकार के आदेश से जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए बुधवार से एक बार फिर से लॉक डाउन लगाया गया है। इसलिये सभी लोगों से अपील है  अनावश्यक अपने घरों से निकलने से परहेज बरतें। यदि किसी अनिवार्य कार्य से घर से बाहर निकलना जरूरी हो तो कोरोना गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन करते हुए ही अपने- अपने घरों से बाहर निकलें। अनिवार्य रूप से मास्क का इस्तेमाल करें। सामाजिक दूरी के नियम के तहत एक- दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी बरतें। अपने हाथों की  नियमित साफ- सफाई के लिए साबुन या हैंड सैनिटाइजर का नियमित इस्तेमाल करें तभी कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरीके से हराया जा सकता है। कहा  सभी लोग देश और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए लॉक डॉउन के दौरान खुद भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। सभी लोग इस अवधि में घरों से बाहर न निकलें और अपने परिवार के साथ अपना कीमती वक्त गुजारें| ताकि इस विभीषिका के वक्त पूरे परिवार को एक- दूसरे का साथ मिल सके और सभी लोग सामूहिक प्रयास से कोरोना संक्रमण से बचे रह सकें ।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

- जरूरी नहीं हर सर्दी-खांसी कोरोना ही है, इसलिए, निर्भीक होकर सकारात्मक सोच के साथ कराएं जाँच।

- अधिक जरूरी पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें ।

- घर में सकारात्मक माहौल बनाएं और रचनात्मकता कार्य करें। 

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट