होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों की स्वास्थ्य जाँच



- होम विजिट कर स्वास्थ्य टीम ने की जाँच,   

- ऑक्सीजन बीपी समेत अन्य स्वास्थ्य जाँच 


खगड़िया, 14 मई-


 होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों को समुचित चिकित्सा सुविधा का लाभ मिले, इसके लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। । विभागीय निर्देश पर शुक्रवार को जिले के चौथम, परबत्ता समेत अन्य प्रखंडों में होम क्वारेंटाइन में रहकर इलाज करा रहे मरीजों का स्वास्थ्य हाल जानने के लिए गृह भ्रमण (होम विजिट) अभियान चलाया गया। इस  दौरान प्रशिक्षण प्राप्त स्वास्थ्य टीम द्वारा डोर-टू-डोर जाकर ऐसे मरीजों का स्वास्थ्य हाल जाना गया और आवश्यकतानुसार आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया गया। स्वास्थ्य टीम ने  खुद की  सुरक्षा का ख्याल रखते हुए मरीजों की स्वास्थ्य जाँच की । 


- होम विजिट कर मरीजों का हाल जान रही  स्वास्थ्य टीम, 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों का  लगातार 14 दिनों तक स्वास्थ्य अवलोकन किया जाना है। इस दौरान उनसे मिलकर उनका स्वास्थ्य हाल जानना है और उन्हें किसी भी प्रकार की शारीरिक पीड़ा होने पर आवश्यकतानुसार  जरूरी  चिकित्सा परामर्श देना है। साथ ही उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है या नहीं, इस बात का ख्याल रखना है और उनकी  स्थिति से स्थानीय पीएचसी को अवगत कराना है। वहीं, बताया, स्वास्थ्य टीम द्वारा लगातार होम विजिट कर ऐसे मरीजों का स्वास्थ्य हाल जाना जा रहा है और इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। इस कार्य में केयर इंडिया का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है।


- स्क्रीनिंग, पल्स, ऑक्सीजन, बीपी समेत अन्य स्वास्थ्य जाँच :- 

केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों की  स्वास्थ्य जाँच के दौरान उनका तापमान, पल्सरेट , ऑक्सीजन, बीपी समेत अन्य स्वास्थ्य जाँच की गई । साथ मरीजों के परिजनों को इस महामारी से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन करने के लिए जागरूक किया गया। 


- संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी किया जा रहा है चिह्नित  :- 

होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को चिह्नित करने की  जिम्मेदारी  स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता को  दी गई। जिसका पालन करते हुए आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में ऐसे लोगों को चिह्नित  कर स्थानीय पीएचसी को रिपोर्ट उपलब्ध करा रही हैं । इसके बाद निर्देशानुसार ऐसे लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। 


- इस महामारी को रोकने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी :-

इस महामारी को रोकने के लिए हर व्यक्ति  को वैक्सीन जरूर लेनी  चाहिए। इसलिए, वैक्सीनेशन की  निर्धारित उम्र सीमा के दायरे में आने वाले सभी लोगों को वैक्सीनेशन कराना चाहिए। जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। 


-  कंटेनमेंटजोन पर प्रशासन रख रहा  नजर :- 

जिले में बनाए गए कंटेनमेंट जोन पर प्रशासन लगातार नजर रख रहा  है। इस क्षेत्र के दायरे में आने वाले सभी लोगों की  लगातार कोविड-19 जाँच की  जा रही  है। साथ ही इस  महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। खगड़िया सदर के बीडीओ राजेश कुमार ने बताया, जिन गाँव में संक्रमित मरीज पाए गये हैं, उस गाँव में कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके । 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :- 

- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच।

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और भीड़-भाड़ से दूर रहें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। 

- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें। 

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट