नगर परिषद लखीसराय के राजौना चौकी स्थित कस्तूरबा गांधी मध्य विद्यालय में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान का शुभारंभ


- जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने फीता काटकर किया टीकाकरण अभियान कि की शुरुआत 


-  नगर पंचायत बड़हिया में प्रखंड विकास पदाधिकारी नीरज कुमार ने फीता काटकर किया टीकाकरण कार्यक्रम का उद्घाटन 


लखीसराय, 03 जून 2021-


 बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिए गए निर्देश और  जिलाधिकारी लखीसराय संजय कुमार सिंह द्वारा दीए दिए गए आदेश के आलोक में गुरुवार को लखीसराय नगर परिषद के रजौना चौकी लखीसराय स्थित कस्तूरबा गांधी मध्य विद्यालय में  टीका एक्सप्रेस के जरिये 45 से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान कि की शुरुआत हुई। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने फीता काटकर टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर लखीसराय सदर पीएचसी के बीएचएम निशांत राज, डीसीएम नुसरत प्रवीण, डब्ल्यूएचओ के सुधीर कुमार के अलावे शहरी जीविका के फ़ील्ड मॉनिटर दीपक सिन्हा सहित कई अन्य लोग मौजूद थे।   


टीकाकरण अभियान कि शुरुआत करते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि जिले के सभी प्रखण्डों में पंचायत स्तर पर टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। अब बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास के प्रधान सचिव ने नगर निकाय स्तर पर नगर परिषद और नगर पंचायत के वार्ड स्तर पर भी 45 वर्ष से अधिक उम्र से अधिक लोगों का टीकाकरण कराने का निर्देश प्राप्त  हुआ है। इसके साथ ही जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नगर परिषद लखीसराय और नगर पंचायत बड़हिया के सभी वार्डों में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से  वैक्सीनेशन कराने का आदेश दिया है। गुरुवार से नगर परिषद लखीसराय सहित नगर पंचायत बड़हिया में कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा तैयार किए गए माइक्रो प्लान के अनुसार टीकाकरण अभियान कि शुरुआत हो गई है।


नगर पंचायत बड़हिया में बीडीओ ने फीता काटकर किया टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ : नगर पंचायत बड़हिया में वहां के प्रखंड विकास पदाधिकारी नीरज कुमार ने फीता काटकर टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर बीडीओ नीरज कुमार के अलावे नगर पंचायत बड़हिया के कार्यपालक पदाधिकारी, बड़हिया पीएचसी के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी विनोद कुमार के साथ  ही पीएचसी के बीएचएम अन्नू कुमार के साथ ही कई पदाधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। 


लखीसराय सदर पीएचसी के ब्लॉक हेल्थ मैनेजर निशांत राज ने बताया कि गुरुवार से लेकर 13 जून तक नगर परिषद लखीसराय के सभी एक से 33 वार्ड में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को रजौना चौकी स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय में डीआईओ सर के द्वारा फीता काटकर टीकाकरण अभियान कि शुरुआत करने के साथ वार्ड संख्या 1, 2, 3 के लोगों का टीकाकरण किया गया। इसी तरह से 4 जून को उच्य विद्यालय इंग्लिश, प्रखंड कार्यालय,कृषि भवन के एवं धर्मराय चक में वार्ड संख्या 04, 05 और 06 के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। 05 जून को मध्य विद्यालय धर्मराय चक , पीबी उच्य विद्यालय पुराना बाजार एवं चितरंजन रोड में वार्ड संख्या 07, 08 और 09 के लोगों का वैक्सीनेशन होना है। उन्होने बताया कि 06 जून को केएसएस कॉलेज, महिला विद्या मंदिर में वार्ड संख्या 10, 11 और 12 के लोगों को कोरोना कि वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी तरह 07 जून को पुरानी बाजार धर्मशाला, प्राथमिक विद्यालय नया बाजार में   वार्ड संख्या 13, 14 और 15 के लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना है। 08 जून को नगर भवन, जखराज स्थान विद्यालय और प्राथमिक विद्यालय नेरी में वार्ड संख्या 16, 17 और 18 में 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना कि वैक्सीन लगाई जाएगी। 


उन्होंने बताया कि 09 जून को प्राथमिक विद्यालय ओझवा पोखर, मध्य विद्यालय किउल, के आर लाल कॉलेज में वार्ड संख्या 19, 20 और 21 के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 10 जून को सामुदायिक भवन, भारत माता मंदिर के पास, दुर्गा बालिका उच्य विद्यालय में  वार्ड संख्या 22, 23 और 24 में लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी तरह  11 जून को दुर्गा उच्य विद्यालय,नंदी साव मध्य विद्यालय में वार्ड संख्या 25, 26 और 27 के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 12 जून को उच्च विद्यालय हसनपुर,प्राथमिक विद्यालय मकुना, मध्य विद्यालय हसनपुर में वार्ड संख्या 28, 29 और 30 में लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी तरह से 13 जून को सामुदायिक भवन, मध्य विद्यालय कबैया,जयनगर प्राथमिक विद्यालय लाली पहाड़ी में वार्ड संख्या 31, 32 और 33 के लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना है। 


उन्होंने बताया कि टीका एक्सप्रेस में वैक्सीनेटर के रूप में आरबी एसके( राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) की एएनएम विजय लक्ष्मी और वेरिफिकेशन के लिए आर बीएसके के ही फार्मासिस्ट किशोर कुमार तैनात रहेंगे।

इस अवसर पर लखीसराय सदर पीएचसी के बीएचएम निशांत राज, डीसीएम नुसरत प्रवीण, डब्ल्यूएचओ के सुधीर कुमार के अलावे शहरी जीविका के फ़ील्ड मॉनिटर दीपक सिन्हा सहित कई अन्य लोग मौजूद थे।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट