नाथनगर के बालिका उच्च विद्यालय में चल रहा है 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र

बुजुर्ग महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन

सभी तरह की सुविधाएं रहने से चीता टीका लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही


भागलपुर, 12 अगस्त-


 जिले में अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका पड़े, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार सुविधाओं में बढ़ोतरी कर रहा है। पहले 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र शुरू किया गया। उसकी सफलता के बाद अब 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र शुरू किया गया है। नाथनगर के घोसी टोला स्थित बालिका उच्च विद्यालय में केयर इंडिया के सहयोग से 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र चल रहा है। यहां पर टीका लेने वाले लाभुकों के लिए काफी सुविधाएं हैं। इनमें सबसे बेहतर सुविधा साबित हो रही है ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन। इसके जरिये बुजुर्ग,  महिला, बीमार और दिव्यांगों को वाहन में ही जाकर एएनएम टीका लगा रही हैं। इसे लेकर टीका लेने वाले लाभुकों में भी उत्साह है।

इतनी अच्छी सुविधा मिले तो कौन नहीं टीका लगवाए-

शुक्रवार को 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन के जरिए टीका लेने वाली 65 साल की विमला देवी ने बताया कि मैंने अभी तक टीका नहीं लिया था, लेकिन जब मुझे जानकारी मिली की नाथनगर बालिका उच्च विद्यालय में गाड़ी में बैठे-बैठे टीका लग जाएगा तो मैं केंद्र पर गई। वहां पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी ने तापमान को मापा और उसके बाद कोरोना का टीका लगाया। 30 मिनट तक मैं निगरानी में रही। किसी तरह की समस्या नहीं होने के बाद मुझे घर जाने दिया गया। इसी तरह 71 साल की गिरिजा देवी बाइक पर अपने परिजन के साथ आई थीं। उनका भी उसी प्रक्रिया के साथ टीकाकरण हुआ। वह बाइक पर बैठी रहीं और उन्हें टीका लग गया। गिरिजा देवी ने बताया कि इतनी अच्छी सुविधा मिले तो कौन नहीं टीका लगवाए। हमलोग यह समझ रहे थे कि टीका लेना बहुत जरूरी है। कोरोना से बचना है तो टीका लेना ही पड़ेगा। भीड़भाड़ से बचने के लिए अब तक टीका नहीं लगवा सकी थी, लेकिन जब मुझे जानकारी मिली कि गाड़ी में बैठे- बैठे टीका लग जाएगा तो मैं तुरंत तैयार हो गई।

लाभुकों की सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है

मालूम हो कि नाथनगर स्थित बालिका उच्च विद्यालय टीकाकरण केंद्र पर लाभुकों की सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है। यहां पर चार काउंटर बनाए गए हैं। केयर इंडिया के डीटीएल डॉ  निनकुश अग्रवाल ने बताया कि यहां पर हर तरह की सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। यहां तक कि लोगों के मनोरंजन की भी व्यवस्था है। अगर कोई टीका लेने के बाद गंभीर हो जाता है तो उसके लिए इमरजेंसी की व्यवस्था है। यहां पर एक नोडल भी नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा टीकाकरण से जुड़ी हर तरह की सावधानी यहां पर बरती जा रही है।

सुबह 6 बजे से टीकाकरण शुरू हो जाता है और रात 9 बजे तक चलता

केयर इंडिया के जितेंद्र कुमार ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मी और केयर इंडिया की टीम यहां पर सुबह 5 बजे पहुंच जाती  हैं। सुबह 6 बजे से टीकाकरण शुरू हो जाता है और रात 9 बजे तक चलता है। इसके बाद लोग यहां से जाते हैं। इसके अलावा केयर इंडिया की टीम आसपास का क्षेत्र में जाकर लोगों को जागरूक भी कर रही है । सबसे खास बात यह है कि यहां सुबह से लेकर रात तक टीकाकरण होता है। इस दौरान जो नौकरीपेशा और कामकाजी लोग हैं, वह अपनी सुविधा अनुसार यहां आकर टीका ले सकते हैं। जिसे सुबह में समय है वह सुबह में तो जिसे शाम में समय मिलेगा, शाम में आकर कोरोना का टीका ले सकते हैं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट