पहले डोज की सफलता के बाद अब दूसरे डोज पर फोकस


-स्वास्थ्यकर्मी लोगों को फोनकर दूसरा डोज लेने के लिए कर रहे जागरूक

-पहला डोज लेकर दूसरा डोज नहीं लेने वालों को किया जा रहा है चिह्नित


भागलपुर-


 जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान काफी जोर-शोर से चल रहा है। जिले में पहला डोज लेने वालों की संख्या काफी बेहतर है। स्वास्थ्य विभाग अब दूसरा डोज लेने वालों की संख्या भी बढ़ाने पर जोर दे रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्यकर्मी कोरोना टीका की एक डोज ले लेने वालों को फोन कर रहे हैं। जिनलोगों ने कोरोना टीका की एक डोज ले ली है और उनका समय पूरा हो गया है, उन्हें फोन कर दूसरा टीका जल्द लेने के लिए कहा जा रहा है। कोरोना टीका लेने वाले को नजदीकी  केंद्रों की जानकारी दी जा रही है, ताकि वे जल्द से जल्द आकर कोरोना टीका की  दूसरी  डोज ले लें। कोरोना टीका की  दूसरी  डोज लेने के लिए केयर इंडिया की टीम भी सहयोग कर रही है। जिले से लेकर प्रखंड तक में केयर इंडिया की टीम लगी हुई है।  

एक डोज ले लेने वालों को फोन कर दूसरा डोज लेने के लिए कहा जा रहा है-

सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने कहा कि जिले के सभी लोगों को जल्द से जल्द कोरोना टीका की  दोनों डोज पड़ जाए, ऐसा हमलोगों का प्रयास हो रहा है। इसी सिलसिले में टीका का एक डोज ले लेने वालों को फोन कर दूसरा डोज लेने के लिए कहा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं रहे कि जिसने टीका का एक डोज ले लिया हो और दूसरा डोज नहीं लिया है। ऐसे व्यक्तियों को चिह्नित किया जा रहा है, जिसने टीका का एक डोज ले लिया है और समय पूरा हो जाने के बाद भी दूसरा डोज नहीं लिया है। ऐसे लोगों को चिह्नित कर दूसरा डोज जल्द से जल्द दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।

टीका की दोनों डोज ले लेने के बाद ही प्रक्रिया पूरीः

 डॉ. शर्मा ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए टीका की  दोनों डोज ले लेना जरूरी है। दोनों डोज ले लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। इसलिए टीका का पहला डोज ले लेने वाले को उसी वक्त हिदायत दी जाती है कि समय पर आकर टीका की  दूसरा डोज अवश्य लें। जब जिले के सभी लोग कोरोना टीका का दोनों डोज ले लेंगे, तभी कोरोना से लोग सुरक्षित रहेंगे। जिले में कोरोना से बचाव को लेकर टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। प्रतिदिन जिले में टीकाकरण चल रहा है। समय-समय पर मेगा अभियान भी चलाया जा रहा है।

कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूरीः

 डॉ. शर्मा ने कहा कि जब तक सभी लोग कोरोना का टीका नहीं ले लेते हैं, तब तक सभी लोगों को गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ से बचें और एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें। जब तक कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता है, तब तक ऐसा करते रहें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट