फाइलेरिया उन्मूलन को 20 सितंबर से शुरू हो रहे एमडीए कार्यक्रम को सफल बनायें : विधायक

- फाइलेरिया से बचने के लिए सभी आयु वर्ग  के लोग खाएं फाइलेरिया की दवा 

- कोरोना संक्रमण की वजह से एमडीए कार्यक्रम के तहत फिंगर मार्किंग की जगह की जाएगी वाल मार्किंग 


मुंगेर-

  फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में आगामी 20 सितंबर से शुरू होने वाले मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम की सफलता के लिए मुंगेरवासी आगे आएं। उक्त बातें सोमवार को फाइलेरिया उन्मूलन को ले शुरू हो रहे एमडीए कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए मुंगेर विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रणव कुमार ने कही। उन्होंने बताया कि मुंगेर जिला को यदि फाइलेरिया जैसी बीमारी से मुक्त बनना है तो एमडीए कार्यक्रम के तहत सभी लोगों को फाइलेरिया की दवा खानी चाहिए। उन्होंने बताया कि एमडीए कार्यक्रम के दौरान इस बार कोरोना संक्रमण की  संभावनाओं को देखते हुए फिंगर मार्किंग की जगह वाल मार्किंग की जायेगी। इस अवसर पर पीसीआई मुंगेर के जिला प्रतिनिधि मिथिलेश कुमार के साथ- साथ कई अन्य सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

आशा कार्यकर्ता  लोगों को अपने सामने फाइलेरिया की दवा खिलाएंगी

इस अवसर पर पीसीआई के जिला प्रतिनिधि मिथिलेश कुमार ने बताया कि फाइलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जिले में 20 सितंबर से सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए आशा कार्यकर्ता घर- घर जाकर 2 साल से अधिक उम्र के लोगों को अपने सामने फाइलेरिया की दवा खिलाएंगी। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में जन वितरण प्रणाली के तहत लोगों के बीच राशन वितरित करने वाले डीलर भी अपने सामने लोगों को फाइलेरिया की दवा खाने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया एक गंभीर रोग है जिससे फाइलेरिया की दवा सेवन करने के बाद ही बचा जा सकता है। कभी-कभी फाइलेरिया के परजीवी शरीर में होने के बाद भी इसके लक्ष्ण सामने आने में वर्षों लग जाता है। इसलिए फाइलेरिया की दवा का सेवन सभी लोगों के लिए लाभप्रद है। उन्होंने बताया लोग खाली पेट दवा का सेवन नहीं करें। उन्होंने बताया कि 2 साल से कम उम्र के बच्चे, गंभीर रोग से ग्रसित एवं गर्भवती महिला को फाइलेरिया की दवा नहीं खिलाई जाएगी। 

  अभियान के कुशल क्रियान्वयन के लिए आशाओं की टीम बनाई गई है

एमडीए कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए मिथिलेश कुमार ने बताया कि अभियान के कुशल क्रियान्वयन के लिए आशाओं की टीम बनाई गई है। आशाओं के कार्यों के पर्यवेक्षण के लिए डब्ल्यूएचओ से हर पीएचसी स्तर पर पर्यवेक्षकों की तैनाती जाएगी । इसके साथ ही जिला स्तर पर जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी इस कार्यक्रम की निगरानी करेंगे । 


ऐसे खानी है दवा :

 उन्होंने बताया कि इस अभियान में डीईसी एवं  अलबेंडाजोल की गोलियाँ लोगों की दी जाएगी। 2 से 5 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की एक गोली एवं  अलबेंडाजोल की एक गोली, 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की दो गोली एवं  अलबेंडाजोल की एक गोली एवं 15 वर्ष से अधिक लोगों को डीईसी की तीन गोली एवं  अलबेंडाजोल की एक गोली दी जाएगी।  अलबेंडाजोल का सेवन चबाकर किया जाना है।


जन-जागरूकता पर बल : 

विधायक प्रणव कुमार ने बताया कि अभियान के विषय में लोगों के बीच जन-जागरूकता बढ़ाने में जीविका, पंचायती राज विभाग एवं शिक्षा विभाग की अहम भूमिका होगी। जिले के सभी स्कूलों में अभियान को लेकर प्रभात फेरी के साथ प्रार्थना सभा में इसके विषय में बच्चों को जागरूक किया जायेगा। जिले में गठित स्वयं सहायता समूहों में जीविका कार्यकर्ता अभियान के दौरान फाइलेरिया दवा के बारे में लोगों को अवगत कराएंगी साथ ही यह सुनश्चित कराएंगी कि अभियान में दवा का सेवन शत-प्रतिशत हो।  


क्या है फाइलेरिया:

 इसे हाथीपांव रोग के नाम से भी जाना जाता है। बुखार का आना, शरीर पर लाल धब्बे या दाग का होना एवं शरीर के अंगों में सूजन का आना फाइलेरिया की शुरूआती लक्ष्ण होते हैं। यह क्यूलेक्स नामक  मच्छर के काटने से फैलता है। आमतौर पर बचपन में होने वाला यह संक्रमण लसिका (लिम्फैटिक) प्रणाली को नुकसान पहुँचाता है। फाइलेरिया से जुडी विकलांगता जैसे लिंफोइडिमा (पैरों में सूजन) एवं हाइड्रोसील (अंडकोश की थैली में सूजन) के कारण पीड़ित लोगों को इसके कारण आजीविका एवं काम करने की क्षमता प्रभावित होती है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट