दुर्गापूजा में कोरोना टीकाकरण पर जोर


-आज से सभी प्रखंड के एक केंद्र पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक होगा टीकाकरण

-सभी प्रखंड के एक पंडाल और शहरी क्षेत्र के दो पंडालों में भी टीकाकरण की व्यवस्था


बांका-


दुर्गापूजा में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। खासकर बाहर से आने वाले और छूटे हुए व्यक्तियों के टीकाकरण को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। इसके तहत  मंगलवार से शुक्रवार तक जिले के सभी प्रखंडों में एक-एक 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था की गई है, ताकि लोग वहां पर सुबह 9 से रात 9 बजे तक कोरोना का टीका ले सकें। यह 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र सभी प्रखंडों के एक-एक पूजा पंडालों में और बांका शहर के दो पूजा पंडालों में बनाए गए हैं। सभी जगह आज से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। पूजा पंडालों में टीकाकरण को लेकर टीका और एएनएम की व्यवस्था जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से की गई है तो एएनएम समेत अन्य व्यवस्था केयर इंडिया की तरफ से की गई है। प्रचार-प्रसार का काम भी केयर इंडिया की तरफ से कराया जाएगा। इसके अलावा गांधी चौक पर 9 टू 9 टीकाकरण की व्यवस्था पहले की ही तरह चलती रहेगी। 

सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि त्यौहार में बड़ी संख्या में बाहर से लोग घर आते हैं। ऐसे लोगों में से जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उनका टीकाकरण किया जाएगा। साथ ही जिले में रह रहे लोगों में से अब तक जिन्होंने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उन्हें भी टीका लेने के लिए जागरूक किया जाएगा। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा नियमित टीकाकरण पहले की ही तरह चलता रहेगा। लोगों से मेरी अपील है कि अगर आपने अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है तो जल्द से जल्द टीका ले लें। साथ ही जिनका समय पूरा हो गया है, वे दूसरी डोज अवश्य ले लें। टीके की दोनों डोज लेना जरूरी है। एक डोज लेकर टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरी नहीं समझें।

बाहर से आने वाले व्यक्ति जांच जरूर करवाएः सिविल सर्जन ने कहा कि त्यौहार पर बाहर से आने वाले लोग अपनी जांच जरूर करवाएं। इससे कोरोना का संक्रमण नहीं होगा। अगर बाहर से आने वाले व्यक्ति में कोरोना के लक्षण होंगे तो जांच में यह बात स्पष्ट हो जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद उन्हें आइसोलेट कर इलाज किया जाएगा। इससे दूसरे लोगों में संक्रमण नहीं होगा, इसलिए बाहर से आने वाले व्यक्ति अपनी कोरोना जांच जरूर करवाएं। साथ ही यह परिजनों की भी जिम्मेदारी है कि वह बाहर से घर आने वालों की नजदीकि अस्पताल ले जाकर कोरोना जांच कराएं।

भीड़भाड़ से बचेः त्यौहार के मौसम में हमेशा भीड़भाड़ की संभावना रहती है। एक साथ कई लोग पूजा करने और मेला देखने के लिए घर से निकलते हैं, इसलिए भीड़ लगने की आशंका रहती है। इसलिए भीड़ से बचें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई आवश्यक तौर पर करें। ऐसा करते रहने से आप भी कोरोना से बचे रहेंगे, साथ ही दूसरे लोगों में भी संक्रमण नहीं होगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट