हर घर दस्तक अभियान : अब घर -घर जाकर होगा टीकाकरण



- दीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री ने बुधवार को ऑनलाइन की अभियान की शुरुआत 


-  जिलाभर में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी के सहयोग से होगा टीकाकरण 


मुंगेर, 03 नवंबर-


 छोटी दीपावली के अवसर पर बुधवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन देश के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कोरोना टीकाकरण के 100 फीसदी लक्ष्य  को पूरा करने के लिए "घर - घर दस्तक "अभियान की शुरुआत की। इस अभियान के तहत अब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और  कर्मचारी घर-घर जाकर कोरोना टीकाकरण से अभी तक वंचित लोगों को कोरोना वैक्सीन पहली डोज के साथ-साथ दूसरी डोज भी लगाएंगे ताकि मुंगेर जिला पूरी तरह से 100 फीसदी तक वैक्सीनेट हो सके। 


मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि यह बहुत ही खुशी की बात है कि देश को पूरी तरह से वैक्सीनेट करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ने "घर-घर दस्तक अभियान का शुभारंभ किया है। इस अभियान के शुरू होने के बाद सुदूर गांव के वैसे लोग जो किसी कारण वश वैक्सीनेशन सेंटर तक नहीं जा सकते थे उन्हें भी कोरोना की वैक्सीन लगायी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि अभी जिला में पंचायत वोटर लिस्ट के अनुसार सर्वे कर कोरोना वैक्सीन से वंचित सभी लोगों को जिन्होंने अभी तक वैक्सीन की कोई भी डोज नहीं ली है या जिन्होंने वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज नहीं ले सके हैं उन सभी लोगों को वैक्सीन की डोज लगायी जा रही है। इसके अलावा दीपावली और छठ महापर्व के अवसर पर अपने घर आने वाले प्रवासी लोगों का भी सर्वे कर कोरोना जांच के साथ -साथ वैक्सीनेशन किया जा रहा है। 


बिरसा मुंडा की जयंती पर जनजातीय एवं आदिवासी क्षेत्र में विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित करने का प्रधानमंत्री ने दिया निर्देश : 

सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑनलाइन संबोधन में देश के जनजातीय एवं आदिवासी बहुल क्षेत्र में रहने वाले आदिवासी भाई-बहनों के 100 फीसदी के लिए बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर को विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर टीकाकरण करने का निर्देश दिया है। इसको ध्यान में रखते हुए जिला के जनजातीय बहुल धरहरा, जमालपुर, हवेली खड़गपुर प्रखंडो में आगामी 15 नवम्बर को विशेष टीकाकरण सत्र   का आयोजन किया जाएगा । इसके लिए अभी से जोर-शोर से प्रचार-प्रसार को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि यह बहुत ही खुशी की बात है हम लोग ऐसे समय में दीपावली का त्यौहार मना रहे हैं जब देश में 100 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को लगायी जा चुकी है। अब हम लोगों को यह प्रयास करना है कि हम लोग क्रिसमस का त्यौहार वैसे ही खुशी के हर्ष भरे माहौल में मनाएं जब देश कोरोना टीकाकरण के लक्ष्य को लगभग प्राप्त कर चुका हो।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट