पोलियो की तर्ज पर चल रहा है घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान



- मिशन • एक भी व्यक्ति वैक्सीन से छूटे नहीं  और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो 

- जिले के सभी प्रखंडों में चल रहा घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान


खगड़िया, 18 नवंबर 


जिले में पोलियो की तर्ज पर लगातार घर-घर दस्तक के तहत वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जिसके माध्यम से इस अभियान को सफल बनाने के लिए गठित स्वास्थ्य टीम अपने क्षेत्र में घर-घर दस्तक दे रही और वैक्सीनेशन से छूटे व्यक्ति को चिह्नित कर प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दे रही है। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन से छूटे नहीं और अभियान का मिशन रुके नहीं तथा जल्द से जल्द संपूर्ण जिलेवासी पूर्ण रूप से टीकाकृत हो सकें। यही नहीं, इस अभियान के उद्देश्य को पूरी तरह सफल बनाने के लिए जिले के विभिन्न प्रखंडों में चल रहे घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान का प्रखंड से लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा लगातार क्षेत्र का दौरा कर निरीक्षण भी किया जा रहा है। जिसके दौरान आवश्यकतानुसार आवश्यक दिशा-निर्देश भी दे रहे हैं। ताकि हर हाल में उक्त अभियान का उद्देश्य सफल और इस तरह की पहल के बावजूद भी कोई व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रह जाएं। 


- अभियान की सफलता को लेकर सभी स्वास्थ्य स्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिए गए हैं निर्देश : 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिले के किसी भी क्षेत्र में एक भी व्यक्ति वैक्सीन से छूटे नहीं, इसी उद्देश्य से घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। जिसके सफल संचालन के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। साथ ही हर दिन वैक्सीनेशन का अपडेट लिया जा रहा है। ताकि अभियान की गति की जानकारी मिल सके और आवश्यकतानुसार जरूरी पहल की जा सके। 


- वैक्सीनेशन के साथ प्रोटोकॉल पालन का जारी रखने के लिए भी किया जा रहा है प्रेरित : 

केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, वैक्सीन से वंचित लोगों को घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान के तहत चिह्नित कर प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन तो दी ही जा रही  इसके अलावा लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन जारी रखने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। ताकि किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित माहौल में वैक्सीनेशन करा सकें। 


- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं। 

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट