मुख्यमंत्री की अपील की प्रति गर्भवती, धातृ माताएं एवं दिव्यांगों तक पहुँचाएंगी आशा कार्यकर्ता 

 
 
- वैक्सीनेशन से संबंधित प्रति घर-घर पहुँचाएंगी आशा कार्यकर्ता और खुद भी वैक्सीन के लिए करेंगी जागरूक 
- राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर प्रदेश के सभी डीएम और सिविल सर्जन को दिए निर्देश 
 
लखीसराय, 04 दिसंबर। 
18 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले एक भी व्यक्ति कोविड-19 वैक्सीन से वंचित नहीं रहे, इसको लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है और इसे सुनिश्चित करने को लेकर नित्य नये-नये निर्णय भी लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में एक भी गर्भवती, धातृ माताएं एवं दिव्यांग व्यक्ति कोविड वैक्सीनेशन से वंचित नहीं रहें, इसके लिए ऐसे लाभार्थियों तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा जारी की गई अपील प्रति (पर्चा) पहुँचाने का निर्णय लिया गया है। इसे सुनिश्चित करने को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर राज्य के सभी जिलाधिकारी एवं  सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए हैं तथा अपने स्तर से भी जरूरी पहल कर इसे सुनिश्चित करने को कहा है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत ऐसे लाभार्थियों का भी वैक्सीनेशन  सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। इस कार्य की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं को दी जाएगी। 
 
- गर्भवती एवं धातृ महिलाओं और दिव्यांगों के लिए भी सुरक्षित है कोविड वैक्सीन, बेहिचक कराएं वैक्सीनेशन : 
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, गर्भवती एवं धातृ महिलाओं और दिव्यांगों के लिए भी कोविड वैक्सीन ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि, जरूरी और प्रभावी भी है। इसलिए, मैं जिले के तमाम ऐसे लाभार्थियों से अपील करता हूँ कि जो भी ऐसे लाभार्थी किसी भी कारणवश अबतक वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह पूरी तरह निर्भीक होकर बेहिचक वैक्सीनेशन कराएं और इस घातक महामारी के खिलाफ सुरक्षित समाज निर्माण में सहयोग के लिए आगे आएं। वैक्सीन लेने से किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। बल्कि, आपके साथ-साथ गर्भस्थ शिशु भी इस घातक महामारी के प्रभाव से सुरक्षित होगा। वहीं, उन्होंने बताया, इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। 
 
- आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर पहुँचाई जाएगी मुख्यमंत्री की अपील प्रति : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, मुख्यमंत्री द्वारा प्रेषित अपील प्रति को गर्भवती और धातृ महिलाओं एवं दिव्यांगों तक पहुँचाने का निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसे संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं द्वारा पहुँचाई जाएगी। इसे सुनिश्चित करने को लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है। हर हाल में निर्धारित तिथि तक इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। वहीं, उन्होंने बताया, इस दौरान आशा कार्यकर्ता खुद भी ऐसे लाभार्थियों को वैक्सीन के प्रति प्रेरित करेंगी। 
 
- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें। 
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- यात्रा के दौरान निश्चित रूप से सैनिटाइजर पास में रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- मुँह, नाक और ऑख को अनावश्यक छूने से बचें और छूने के पूर्व अच्छी तरह हाथों की सफाई करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट