सर्दी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर बीमारियों से रहें दूर

 
 
-हाइपरटेंशन, शुगर और दिल के मरीज विशेष तौर पर रहें सतर्क
 
-भोजन पर दें ध्यान और तेल मसाले युक्त खाना से करें परहेज
 
बांका, 6 दिसंबर।
सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है। दिन में गुनगुनी धूप रहती है तो शाम होते ही ठंड का प्रकोप शुरू हो जाता है। अभी के समय में तापमान के उतार-चढ़ाव से शरीर को तालमेल बिठाने में थोड़ा समय लगता है। इस वजह से ऐसे मौसम में जरा सी लापरवाही भारी पड़ने लगती है। इससे बचाव का सबसे आसान और बेहतर तरीका है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अगर मजबूत रहती है तो सभी बीमारियों से आसानी से मुक्त रह सकते हैं।
 
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि सर्दी के मौसम में लोगों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर हाइपरटेंशन, शुगर या फिर दिल के मरीज को थोड़ी सतर्कता के साथ रहना चाहिए। भोजन को लेकर विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। इसके अलावा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। इससे लोग बीमार होने से बचे रहेंगे और जो बीमार है उन्हें भी राहत मिलेगी।
 
योग और व्यायाम करें: डॉ चौधरी कहते हैं कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए सबसे जरूरी होता है योग और व्यायाम। अगर आपका शरीर सक्रिय रहेगा तो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत रहेगी। इसलिए अभी के मौसम में योग या फिर व्यायाम अवश्य करें। प्राणायाम करने की कोशिश करें।
 
सूर्योदय के बाद टहलने निकले: डॉ चौधरी कहते हैं कि अभी के मौसम में सुबह के समय कोहरा रहता है। कोहरा रहने के कारण धूल और धुआं एक निश्चित ऊंचाई पर जाकर ठहर जाता है। वह आसमान में नहीं जा पाता है। इस वजह से सांस से संबंधित रोगियों को परेशानी होती है। अन्य रोगियों के लिए भी ऐसा मौसम सही नहीं रहता है। इसलिए सुबह टहलने के लिए सूर्य के उदय होने के बाद ही जाएं। सूर्योदय हो जाने के बाद कोहरा खत्म हो जाता है और खतरा टल जाता है। 45 मिनट तक तेज गति से टहलने पर हाइपरटेंशन, शुगर या अन्य किसी भी बीमारी का खतरा लगभग खत्म हो जाएगा। साथ में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। इससे बीमारियों से आपका बचाव होगा।
 
मौसमी फल और हरी सब्जियों का करें सेवन: डॉ चौधरी कहते हैं कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भोजन पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी होता है। अभी के समय में तेल मसाले का सेवन करने से बचें। शुगर और हाइपरटेंशन के मरीज तेल मसाले युक्त भोजन बिल्कुल भी नहीं करें। साथ ही मौसमी फल का सेवन अधिक से अधिक करें। हरी और पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी। ऐसा करने से बीमारियों से आपका बचाव होता रहेगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट