कोविड मेगा ड्राइव: विशेष वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर वैक्सीन से वंचित लोगों को लगाया गया टीका


- 206 सेशन साइटों पर आयोजित हुई विशेष वैक्सीनेशन शिविर, जरूरतमंदों के घरों तक पहुँची वैक्सीनेशन टीम 

- सेकेंड डोज की वैक्सीन लेने वालों को प्राथमिकता के तौर पर लगाया गया सुरक्षा का टीका 


लखीसराय-


जिले में शत-प्रतिशत लोगों का कोविड-19 वैक्सीनेशन जल्द से जल्द सुनिश्चित करने को लेकर लगातार विशेष वैक्सीनेशन के तहत शिविर आयोजित कर लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। जिसका सार्थक परिणाम भी दिखने लगा है। वहीं, शनिवार  को फिर जिलेभर में कोविड मेगा ड्राइव चलाया गया। जिसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंड में विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीनेटेड किया गया। वहीं, शिविर के सफल संचालन के लिए सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती समेत अन्य पदाधिकारी विभिन्न सेशन साइटों का मॉनिटरिंग करते दिखे। 

- सेकेंड डोज की वैक्सीन लेने वालों का प्राथमिकता के तौर किया गया वैक्सीनेशन : 

सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, मेगा ड्राइव के तहत जिले के सभी प्रखंडों में विशेष वैक्सीनेशन शिविर आयोजित की गई। सभी सेशन साइटों पर दोनों डोज की वैक्सीन दी गई। किन्तु, इसबार सेकेंड डोज की वैक्सीन लेने के निर्धारित समयावधि पूरी करने वाले व्यक्तियों को ससमय वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने पर बल दिया गया। इसको लेकर सभी सेशन साइटों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती एवं वैक्सीन वाइल की व्यवस्था कराई गई थी। ताकि एक भी व्यक्ति को वैक्सीन के अभाव में लौटना नहीं पड़े। वहीं, उन्होंने बताया, जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान को और तेज गति देने के लिए वैक्सीनेशन टीम को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। 


- जरूरतमंदों के घर जाकर किया गया वैक्सीनेशन : 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत जिले में कुल 206 चयनित जगहों पर तो विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर आयोजित की गई थी। किन्तु, जो लोग शिविर स्थल तक आने में असमर्थ थे, उन्हें होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, यानी उनके घर जाकर स्वास्थ्य टीम द्वारा वैक्सीन दी गई। ताकि इन लाभार्थियों का भी वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और अभियान सफल हो सके। 


- विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान में इनका रहा सहयोग : 

जिले के सभी प्रखंडों में आयोजित विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर के सफल संचालन के लिए शिक्षा विभाग, यूनिसेफ,  आईसीडीएस, केयर इंडिया, डब्ल्यूएचओ, जीविका समेत अन्य विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी भी सहयोग करते दिखे। 


- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं। 

- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट