03 जनवरी से जिले के किशोर-किशोरियों का होगा कोविड  टीकाकरण, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से 

 
 
- टीकाकरण के लिए ऑनलाइन के साथ-साथ सेशन साइटों पर भी किया जाएगा रजिस्ट्रेशन 
- स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने संयुक्त रूप से पत्र जारी राज्य के सिविल सर्जन और जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिए निर्देश 
 
बाँका, 31 दिसंबर-
कोरोना के नये वैरिएंट के बढ़ते खतरे के मद्देनजर सामुदायिक स्तर पर लोगों को इस  महामारी से सुरक्षित करने के लिए नववर्ष के आगमन के साथ 03 जनवरी से जिले के सभी प्रखंडों में 15 से 18 वर्ष के दायरे में आने वाले किशोर-किशोरियों का टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। इसको लेकर सारी तैयारियाँ करीब-करीब पूरी कर ली गई हैं। ताकि अभियान का हर हाल में निर्धारित समय पर शुरू हो सके । सभी योग्य युवाओं को सुविधाजनक तरीके से टीका लगाया जा सके। इस आयु वर्ग के युवाओं के टीकाकरण के लिए साल के पहले दिन यानी 01 जनवरी से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसे सुनिश्चित करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत एवं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने संयुक्तरूप से पत्र जारी कर प्रदेश के सभी सिविल सर्जन और जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। 
 
- टीकाकरण कराने में युवाओं को नहीं हो असुविधा, इसलिए सेशन साइटों पर भी रहेगी रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था : 
सिविल सर्जन डाॅ सुधीर कुमार महतो ने बताया, नववर्ष के आगमन के साथ 03 जनवरी से 15 से 18 आयु के दायरे में आने वाले सभी युवाओं का टीकाकरण शुरू कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है। हर हाल में निर्धारित समय पर टीकाकरण शुरू कराने को लेकर करीब-करीब सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। साथ ही इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वहीं, उन्होंने बताया, टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में युवाओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा या परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए जिले सभी सेशन साइटों पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इससे ना सिर्फ युवाओं को सुविधा होगी। बल्कि, जल्द से जल्द अधिकाधिक युवाओं का टीकाकरण भी सुनिश्चित होगा। 
 
- युवाओं को सिर्फ लगाया जाएगा को-वैक्सीन का टीका : 
15 से 18 आयु वर्ग सभी युवाओं को निर्देशानुसार फिलहाल  सिर्फ को-वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। पूर्व की भाँति  पहला डोज लेने के बाद 28 दिनों बाद ही फिर दूसरा डोज दिया जाएगा। इसको लेकर अभी से तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं। ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर युवाओं को दोनों डोज की टीका लगाना सुनिश्चित हो सके और सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन करा सकें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट