परिवार नियोजन जागरूकता सारथी रथ को सिविल सर्जन ने दिखाई हरी झंडी 

 
 
- सदर अस्पताल परिसर से सभी 9 प्रखण्डों के लिए एक-एक सारथी रथ को किया गया रवाना 
 
- ग्रामीण इलाकों में सारथी रथ के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन अपनाने के लिए किया जाएगा प्रेरित 
 
मुंगेर , 18 जनवरी-
 
17 से 29 जनवरी तक जिला भर में मनाए जा रहे परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के बारे में जानकारी देने और परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मंगलवार को सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने सारथी रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुंगेर के सभी 9 प्रखण्ड क्षेत्र के लिए एक-एक सारथी रथ को रवाना किया गया है। इस अवसर पर सदर अस्पताल के अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. पीएम सहाय, आरपीएम रूप नारायण शर्मा, डीपीएम नसीम रजि, डीसीएम निखिल राज, केयर इंडिया की डीटीओ ऑफ डॉ. नीलू, एफ़पीसी तस्नीम रजि सहित जिला स्वास्थ्य समिति और सदर अस्पताल के कई पदाधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। 
 
सारथी रथ से लोगों को  परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थाई साधन अपनाने के लिए किया जाएगा प्रेरित : 
सारथी रथ को रवाना करते हुए सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि मुंगेर के सभी 9 प्रखण्ड के लिए एक-एक सारथी रथ को रवाना किया जा रहा है। सारथी रथ में लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए डिजिटल आईईसी मैटेरियल उपलब्ध हैं। सारथी पर लगे लाऊडस्पीकर के जरिये परिवार नियोजन से संबंधित गीत और मैसेज से लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में आशा कार्यकर्ता प्रिंटेड आईईसी के जरिये घर-घर जाकर लोगों को परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थाई मैथेड के बारे में पूरी तरह से जानकारी देते हुए उन्हें परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित भी करेंगी। 
 
केयर इंडिया कि फैमिली प्लानिंग कॉर्डिनेटर तस्नीम रजि ने बताया कि सारथी रथ में लोगों के लिए फैमिली प्लानिंग का च्वाइस ऑफ बास्केट उपलब्ध होगा। जहाँ से लोग परिवार नियोजन के अस्थाई साधन जैसे कंडोम, गर्भ निरोधक गोली ले सकते हैं । इसके साथ ही  उन्हें सारथी रथ में मौजूद प्रिंटेड आईईसी मैटेरियल से गर्भ निरोधक सुई, कॉपर टी लगवाने के साथ-साथ स्थायी साधन के रूप में महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबन्दी कराने के लिए सही जानकारी और उचित मार्गदर्शन प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि मिशन परिवार विकास अभियान 10 से 29 जनवरी के दौरान 17 से 29 जनवरी तक जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान सभी जगहों महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी करायी जाएगी। लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़े इसी उद्देश्य से मंगलवार को सदर अस्पताल परिसर से सभी प्रखंड़ों के लिए सारथी रथ को रवाना किया गया।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट