जिले में घर-घर जाकर लाभार्थियों को सुविधाजनक तरीके से दी जा रही है वैक्सीन

 

- तीसरी लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन कराना जरूरी
- कोविड के प्रभाव से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ सावधानी और सतर्कता भी जरूरी

खगड़िया, 25 जनवरी, 2022
जिले में एक भी व्यक्ति कोविड वैक्सीन लेने से छूटे नहीं, इसे सुनिश्चित करने को लेकर नित्य हर जरूरी निर्णय लिए जा रहे हैं और आवश्यक पहल भी की जा रही है। जिले में वैक्सीन से छूटे व्यक्तियों की संख्या शून्य हो और संपूर्ण जिले वासी पूर्ण रूप से वैक्सीनेटेड हो, इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है । इसके लिए जिले में लगातार शिविर आयोजित कर हर आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। वहीं, आवश्यकतानुसार जरूरतमंद लाभार्थियों के घर-घर जाकर भी स्वास्थ्य टीम द्वारा सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा रही है। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहे और शत-प्रतिशत लोगों का जल्द से जल्द वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके।

जिले में लगातार चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान, घर-घर जाकर दी जा रही है वैक्सीन :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। अबतक वैक्सीन लेने से छूटे व्यक्ति की घर-घर जाकर पहचान की जा रही है और उन्हें सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन भी दी जा रही है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सके। इसके अलावा स्वास्थ्य टीम में शामिल एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता एवं जीविका दीदी समेत अन्य कर्मियों द्वारा अभियान चलाकर लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति प्रेरित किया जा रहा है।

संभावित तीसरे लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन के साथ-साथ सावधानी और सतर्कता जारी रखने की जरूरत :
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, कोविड संक्रमण की तीसरी लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन के साथ सावधानी और सतर्कता रखने की जरूरत है। क्योंकि, इसी के बदौलत अबतक इस घातक महामारी के प्रभाव को रोकने में काफी हद तक सफलता मिली है। इसलिए, जो भी व्यक्ति अबतक किसी कारण वश वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। साथ ही इस घातक महामारी को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए सावधानी और सतर्कता भी जारी रखें।

कोविड से बचाव वैक्सीन लेना बेहद जरूरी :
खगड़िया निवासी सत्यनारायण अग्रवाल एवं गायत्री देवी को स्वास्थ्य टीम द्वारा घर जाकर वैक्सीन दी गई। वैक्सीन लेने के बाद दोनों लाभार्थियों ने कहा कि इस घातक महामारी से हर आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि, इस घातक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन ही सबसे बेहतर और कारगर उपाय है। वहीं, उन्होंने बताया, हर व्यक्ति को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन देने के लिए बेहद गंभीर भी है। प्रत्येक व्यक्ति की सुविधा का ख्याल रखते हुए वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिक उम्र के होने के कारण घर पर ही वैक्सीन लेना चाहते थे। जिसके तुरंत बाद उनके घर पर वैक्सीनेशन टीम पहुँची और सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन दी। उन्होंने सरकार की इस पहल के लिए वैक्सीनेशन टीम एवं स्वास्थ्य विभाग को धन्यवाद भी दिया।

इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सेनेटाइजर का उपयोग करें।
- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट