टीबी चैंपियन समाज में लाएंगे जागरूकता


-लोगों को टीबी के प्रति करेंगे जागरूक, उबरने के बताएंगे तरीके

-टीबी चैंपियन को समाज में जागरूकता फैलाने को मिला प्रशिक्षण

भागलपुर, 27 जनवरी

स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अब टीबी से ठीक हो चुके लोग (टीबी चैंपियन) भी समाज में जागरूकता लाने का काम करेंगे। टीबी मरीजों से वह अपना अनुभव साझा करेंगे। साथ ही टीबी उन्मूलन को लेकर सरकार के कार्यक्रम की जानकारी लोगों को देंगे। इससे मरीज सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे और जल्द स्वस्थ्य भी होंगे। इसे लेकर टीबी से ठीक हो चुके लोगों को जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान अलग-अलग गतिविधियों का आय़ोजन कर उन्हें समाज में टीबी के प्रति जागरूकता फैलाने की ट्रेनिंग दी गई।

ट्रेनिंग दे रहीं कर्नाटका हेल्थ प्रमोशन ट्रस्ट (केएचपीटी) की डिस्ट्रिक्ट टीम लीडर आरती झा ने बताया कि टीबी उन्मूलन को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार के कार्यक्रम तो चल ही रहे हैं, लेकिन वह आमलोगों तक कैसे पहुंचे इस पर हमलोग लगातार काम कर रहे हैं। इसी सिलसिले में टीबी चैंपियन को हमलोगों ने प्रशिक्षण दिया। यहां पर उन्हें तमाम तरह की गतिविधियों के जरिये समाज में टीबी के प्रति जागरूकता फैलाने के तरीके बताए गए। मुझे उम्मीद है कि ये लोग क्षेत्र में जाकर लोगों को टीबी के प्रति जागरूक करने का काम करेंगे। 

सरकार की योजना की जानकारी लोगों को दूंगाः प्रशिक्षण लेने वाले शालिग्राम मंडल ने बताया कि मुझे टीबी से ठीक होने में सरकार की योजनाओं से काफी मदद मिली। जब पता चला कि मुझे टीबी हो गया है तो मैं डर गया था, लेकिन जब मुझे जानकारी मिली कि यह बीमारी ठीक हो जाती है और वह भी सरकार की सहायता से बिल्कुल मुफ्त में तो सांस में सांस आई। मैं सरकारी अस्पताल पहुंचा, जहां पर मुझे दवा के साथ-साथ पौष्टिक आहार लेने के लिए पैसे भी मिले। अब इसकी जानकारी मैं लोगों को दूंगा।

टीबी से डरने का नहीं, लड़ने की जरूरतः टीबी से ठीक हो चुके पप्पू कुमार यादव ने बताया कि टीबी के प्रति सरकार की योजनाओं का बहुत अहम योगदान है। गरीब से गरीब आदमी भी इस बीमारी से ठीक हो सकता है। सरकार दवा तो देती ही है, पैसा भी देती है। इसलिए लोगों को टीबी सो डरने नहीं, बल्कि लड़ने की जरूरत है। मैं भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर टीबी से ठीक हुआ हूं। अब अन्य लोगों को भी जागरूक करूंगा। समाज में जागरूकता से ही टीबी पर विजय पाया जा सकता है।

टीबी हो ही ना, इस पर काम करने की जरूरतः टीबी से ठीक होने वाले राज आनंद भगत कहते हैं कि सरकारी योजनाओं का लाभ तो ठीक है, लेकिन इसे लेकर सतर्कता भी जरूरी है। लोगों को टीबी के प्रति जागरूक रहना चाहिए। पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा इससे बचने के अन्य कारणों पर भी ध्यान देना चाहिए। मैं तो अपने आसपास के लोगों को टीबी को लेकर चल रही सरकार की योजना के बारे में तो बताउंगा ही, साथ ही टीबी हो ही ना, इसे लेकर भी लोगों को जानकारी दूंगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट