नेशनल टीबी एलिमिनेशन प्रोग्राम: जिलाभर में शुरू हुआ विशेष अभियान

 
 
- 24 फरवरी से 24 मार्च के दौरान विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों को किया जायेगा जागरूक
 
- जिला के सभी पीएचसी और सीएचसी पर प्रत्येक मंगलवार को मनाया जाएगा # टीबी ट्यूजडे
 
- टीबी हारेगा, देश जीतेगा कैंपेन के तहत जिला भर आयोजित होगी कई गतिविधियां 
 
मुंगेर, 24 फरवरी-
 
नेशनल टीबी एलिमिनेशन प्रोग्राम के तहत  24 फरवरी से अगले माह 24 मार्च तक सामुदायिक स्तर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है। मालूम हो प्रति वर्ष 24 मार्च को विश्व टीबी दिवस मनाया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला भर में अगले एक माह तक टीबी के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 24 फरवरी से 24 मार्च तक जिला भर में टीबी हारेगा, देश जीतेगा कैंपेन के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, सेंट्रल टीबी डिविजन के डिप्टी डायरेक्टर जनरल डॉ. राजेंद्र पी जोशी ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिया है। सेंट्रल टीबी डिविजन ने टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान के तहत एक महीने का अभियान, पूर्ण संकल्प, संयुक्त प्रयास शुरू किया है। 
 
डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर मुंगेर में कार्यरत डिस्ट्रिक्ट टीबी /एचआईवी कॉर्डिनेटर शैलेन्दु कुमार ने बताया कि टीबी जागरूकता अभियान निक्षय दिवस से शुरू होकर विश्व टीबी दिवस 24 मार्च तक मनाया जाएगा। इस दौरान टीबी चैंपियन/मंचों का पर्याप्त रूप से उपयोग किया जाएगा। इसके साथ ही टीबी प्रकोष्ठों के सभी अधिकारियों और सलाहकारों को भी जमीनी स्तर पर और सोशल मीडिया के माध्यम से अधिकतम आबादी तक पहुंचाने के लिए हरसंभव प्रयास करना है। 
 
महिलाओं की सहभागिता होगी सुनिश्चित :
उन्होंने बताया कि टीबी उन्मूलन अभियान में महिलाओं की सहभागिता को सुनिश्चित करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इस अभियान के दौरान भी महिलाओं के साथ बैठक कर टीबी के प्रति उन्हें जागरूक किया जायेगा। इसके साथ ही सामुदायिक स्तर पर धर्मगुरू के साथ भी मीटिंग की जायेगी। इस दौरान सामूहिक सहभागिता से टीबी उन्मूलन के सपने को साकार करने का प्रयास किया जायेगा। इस अभियान में जनप्रतिनिधि, धर्मगुरू, सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जायेगा। इस दौरान टीबी के प्रति महिलाओं को संवेदनशील बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। एक्टिव मरीज खोज अभियान के तहत महिलाओं पर विशेष फोकस किया जायेगा।
 
स्कूलों में टीबी पर प्रतियोगिता का होगा आयोजन :
उन्होंने बताया कि टीबी के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से जिले के स्कूलों में छात्र-छात्राओं के साथ विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जायेगा। पत्र के माध्यम से प्राप्त निर्देश के अनुसार इस दौरान निबंध प्रतियोगिता, पेंटिंग, स्लोगन लेखन जैसे गतिविधियां आयोजित की जाये। इसके साथ वाल पेंटिंग के माध्यम से टीबी से बचाव का संदेश दिया जायेगा। टीबी प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया जायेगा।
 
24 फरवरी से 24 मार्च के दौरान प्रत्येक मंगलवार को पीएचसी/सीएचसी स्तर पर मनाया जाएगा# टीबी ट्यूजडे :
उन्होंने बताया कि 24 फरवरी से 24 मार्च तक प्रत्येक मंगलवार को जिला के सभी पीएचसी/सीएचसी स्तर पर #टीबी ट्यूजडे मनाया जायेगा। इस हैसटैग के माध्यम से सोशल मीडिया पर टीबी के प्रति आमजनों को जागरूक करने का प्रयास किया जायेगा। जिला के एक-एक गांव में यह गतिविधि आयोजित की जायेगी। इस पूरे अभियान को सफल बनाने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जायेगा। इस दौरान टीबी मुक्त भारत का संकल्प भी दिलाया जायेगा साथ हीं हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जायेगा।
 
विभिन्न कार्यक्रमों में टीबी के प्रति किया जायेगा जागरूक : 
पूरे माह अभियान के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में टीबी पर विशेष फोकस करने का निर्देश दिया गया है। टीबी हारेगा, देश जीतेगा कैंपेन में लोगों का उपयोग किया जायेगा। इसके साथ टीबी चैंपियन की कहानी और चित्र प्रदर्शित की जायेगी। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा ।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट