शत-प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर चौथम में बैठक

 
 
- पिरामल स्वास्थ्य के प्रतिनिधियों ने प्रखंड में बीडीओ और सीएचसी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की अध्यक्षता में की बैठक 
-  बैठक में जनप्रतिनिधि एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मी हुए शामिल 
 
खगड़िया, 11 मार्च-
 
जिले के चौथम प्रखंड मुख्यालय और सीएचसी परिसर में जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का कोविड वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। यह बैठक पिरामल स्वास्थ्य संस्था के प्रतिनिधियों द्वारा प्रखंड मुख्यालय में बीडीओ उषा कुमारी की अध्यक्षता में प्रखंड के रोहियार पंचायत के पंचायतीराज के जनप्रतिनिधियों के साथ की गई। जिसमें उक्त पंचायत के मुखिया भुजंगी यादव सहित वार्ड सदस्य एवं अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए। सीएचसी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ अनिल कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। जिसमें सीएचसी के चिकित्सक, हेल्थ वर्कर समेत अन्य पदाधिकारी व कर्मी शामिल हुए। दोनों जगहों पर आयोजित बैठक का संचालन पिरामल स्वास्थ्य के डीपीएल प्रफुल्ल झा ने की। बैठक के दौरान जिले में चल रहे कोविड वैक्सीनेशन अभियान पर विस्तृत चर्चा की गई। जिसमें अभियान को और तेज गति देने के लिए एक-एक व्यक्ति तक पहुँच कर वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने पर बल दिया गया। 
 
- शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर जनप्रतिनिधियों का सहयोग जरूरी : 
बैठक के दौरान बीडीओ उषा कुमारी ने कहा, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर प्रखंड में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। किन्तु, इसे सार्थक रूप देने के लिए प्रखंड के सभी जनप्रतिनिधियों का सहयोग जरूरी है। इसलिए, मैं तमाम जनप्रतिनिधियों से अपील करती हूँ कि आपलोग भी अपने स्तर से लोगों को जागरूक कर वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित करें और वैक्सीनेशन टीम का सहयोग करें। तभी यह मिशन सफल होगा और सभी लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित होंगे। 
 
- अभियान चलाकर एक-एक व्यक्ति को किया जाएगा जागरूक : 
पिरामल स्वास्थ्य संस्था के जिला कार्यक्रम समन्यवक (डीपीएल) प्रफुल्ल झा ने बताया, बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि अभियान चलाकर एक व्यक्ति तक पहुँच कर वैक्सीनेशन कराने के लिए जागरूक किया जाएगा। बैठक में मौजूद सभी लोगों ने भी अपने-अपने स्तर से लोगों को जागरूक करने की बात कही। साथ ही गणमान्यों ने अभियान में भी हरसंभव अपनी भागीदारी देने की बात कही। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सके। 
 
- इंद्रधनुष अभियान पर भी दिया गया बल : 
चौथम सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ अनिल कुमार ने बताया, बैठक में कोविड वैक्सीनेशन के अलावा प्रखंड में चल रहे इंद्रधनुष अभियान के तहत विशेष नियमित टीकाकरण शिविर पर भी बल दिया गया। जिसमें नियमित टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करने की बात कही गई। साथ ही आरोग्य दिवस के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर होने वाली तमाम गतिविधियों पर भी चर्चा की गई। 
 
- युवाओं के वैक्सीनेशन पर भी दिया गया बल : 
बैठक के दौरान जिले में  15 से 18 आयु वर्ग के दायरे में आने वाले सभी युवाओं के वैक्सीनेशन अभियान को भी गति देने पर बल दिया गया। जिसके दौरान मौजूद गणमान्यों से अपील की गयी कि सभी लोग अपने-अपने बच्चे को वैक्सीनेशन से होने वाले फायदे की जानकारी दें और ये भी बताएं कि वैक्सीनेशन पूरी तरह सुरक्षित और काफी प्रभावी है। इसलिए, इस घातक महामारी से बचाव के लिए हर व्यक्ति को वैक्सीनेशन कराने की जरूरत है। साथ ही उन्हें वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित भी करें। इसके अलावा पहला, दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज पर भी चर्चा की गई। जिसमें बताया गया कि जो लाभार्थी सेकेंड डोज लेने के बाद 09 माह की समयावधि को पूरी कर चुके हैं, उन्हें प्रीकाॅशनरी यानी बूस्टर डोज भी दी जा रही है। ऐसे लोगों को भी बूस्टर डोज लेने के लिए जागरूक करें। साथ ही जिस एरिया के लोग वैक्सीन से वंचित हैं, उस एरिया में शिविर आयोजित कर वंचितों को वैक्सीनेट करने की भी बात कही गई। जिसमें सभी गणमान्यों ने हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिए।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट