मिशन इंद्रधनुष: जिले में चल रहा है तीसरे राउंड का साप्ताहिक नियमित टीकाकरण अभियान

 
 
-  प्रखंडों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिविर आयोजित कर गर्भवती और बच्चों का किया जा रहा टीकाकरण 
- 08 मई तक चलेगा अभियान, शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने पर जोर 
 
खगड़िया, 04 मई-
 
जिले में मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत तीसरे राउंड का साप्ताहिक नियमित टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है। इस अभियान की शुरुआत सोमवार से ही जिलेभर में हो चुकी है। जिसका समापन 08 मई को होगा। अभियान माध्यम से जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीकाकरण शिविर आयोजित कर गर्भवती और बच्चों का नियमित टीकाकरण (आर आई) किया जा रहा है। ताकि एक भी लाभार्थी टीकाकरण से वंचित नहीं रहे और शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके। वहीं, अभियान की सफलता को संबंधित क्षेत्र की एएनएम, आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर सामुदायिक स्तर पर लोगों को नियमित टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ताकि सभी योग्य लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से टीकाकरण करा सकें और अभियान का सफलतापूर्वक समापन सुनिश्चित हो सके। 
 
- विभिन्न प्रकार के गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण जरूरी : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, विभिन्न प्रकार के गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण बेहद जरूरी है। इसलिए, मैं जिले की तमाम गर्भवती महिलाओं और 0 से 02 आयु वर्ग के बच्चों के अभिभावकों से अपील करता हूँ कि अपने बच्चों का निश्चित रूप से बेहिचक टीकाकरण कराएं। इससे ना केवल गंभीर बीमारी से बचाव होगा, बल्कि सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा भी मिलेगा। वहीँ बच्चों का शारीरिक विकास भी बेहतर तरीके से होगा।  उन्होंने बताया, शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के अलावा जेएई (जापानी बुखार) के टीके लगाए जाते हैं। इसके अलावा अभियान में गर्भवती को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका भी लगाया जाता है। नियमित टीकाकरण, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारी से बचाव करता है। साथ ही प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना नहीं के बराबर रहती है। 
 
- टीका से छूटे गर्भवती और बच्चों का प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है टीकाकरण : 
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, टीका से छूटी गर्भवती और बच्चों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है। एक भी लाभार्थी टीकाकरण से वंचित नहीं रहे, इसको लेकर तमाम स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सामुदायिक स्तर पर लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। 
 
- अभियान की सफलता को लेकर जिले के सभी सेविकाओं को दिए गए हैं जरूरी निर्देश : 
आईसीडीएस के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, मिशन इंद्रधनुष अभियान की सफलता को लेकर जिले के सभी सेविकाओं को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। साथ ही शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर मेडिकल टीम को हरसंभव जरूरी सहयोग करने, अपने पोषक क्षेत्र के लाभार्थियों को टीकाकरण शिविर की जानकारी उपलब्ध कराने समेत अन्य आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट