स्वास्थ्य संस्थानों को हेल्थ और वेलनेस सेंटर में विकसित करने में मुंगेर राज्यभर में चौथे स्थान पर


- वित्तीय वर्ष 2022 - 23 के लिए निर्धारित 177 की तुलना में कुल 179 स्वास्थ्य संस्थानों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में किया गया विकसित 


मुंगेर, 02 जनवरी-


 जिला भर में कार्यरत विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों को हेल्थ और वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने के मामले में 101% सफलता के साथ मुंगेर राज्यभर में चौथे स्थान पर आया है। इसके साथ ही 102 % सफलता के साथ गोपालगंज और सिवान राज्य भर में क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर आया  है । गोपालगंज में निर्धारित 196 की  तुलना में 200 वहीं सिवान में 393 की  तुलना में 400 विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में विकसित किया गया है। 


जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर में कार्यरत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के नोडल अधिकारी विकास कुमार ने बताया कि मुंगेर में वित्तीय वर्ष 2022 - 23 में कुल 177 विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों को  हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसकी तुलना में आज तक लक्ष्य से अधिक कुल 179 स्वास्थ्य संस्थानों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया गया है, जो निर्धारित लक्ष्य का 101% है। 

उन्होंने बताया कि जिला भर में कुल 134 स्वास्थ्य उपकेंद्र (हेल्थ सब सेंटर) को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।  जिसमें लक्ष्य से अधिक कुल 148  हेल्थ सब सेंटर को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया गया है जो निर्धारित लक्ष्य का 110% है। इसी प्रकार से जिला भर में कुल 20 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ( एडिशनल प्राइमरी हेल्थ सेंटर) को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसमें  लक्ष्य से अधिक कुल 21 एपीएचसी को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया गया है, जो निर्धारित लक्ष्य का 105% है। जिला भर में 5 आयुष संस्थान और 6 अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसमें से 4 आयुष संस्थान और 6 अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में विकसित किया गया है, जो निर्धारित लक्ष्य का क्रमशः 80 और 100 प्रतिशत है। इसी प्रकार से जिला भर के कुल 12 अर्बन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाना है। 


हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध कराई जानी है 12 प्रकार की  व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं : 

उन्होंने बताया कि जिला भर में कार्यरत सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कुल 12 तरह की  प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जानी है, जो निम्न प्रकार से हैं - 

1. गर्भावस्था और प्रजनन   सेवाएं । 

2. नवजात एवम शिशु स्वास्थ्य सामान्य सेवाएं । 

3. बाल्यावस्था एवम किशोर स्वास्थ्य सामान्य देखभाल । 

4. परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक एवम सामान्य प्रजनन सेवाएं। 

5. राष्ट्रीय कार्यक्रमों के अनुसार संचारी रोगों का प्रबंधन । 

6. बीमारियों का आउट पेशेंट माध्यमों से सामान्य प्रबंधन । 

7.गैर संचारी रोगों की  स्क्रीनिंग एवं सामान्य प्रबंधन तथा जीर्ण संचारी रोग जैसे टीबी एवम कुष्ठ रोग का सामान्य प्रबंधन। 

8. नेत्र एवम ईएनटी से संबंधित सामान्य स्वास्थ्य सेवाएं । 

9.दांतों  की  देखभाल से संबंधित सामान्य स्वास्थ्य सेवाएं । 

10. वृद्धावस्था एवम पेलिएटिव स्वास्थ्य सामान्य देखभाल की  सेवाएं । 

11. सामान्य आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं । 

12. मानसिक स्वास्थ्य बीमारियों की  स्क्रीनिंग एवं सामान्य प्रबंधन।

 उन्होंने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध सारी स्वास्थ्य सेवाओं की  मानिटरिंग  सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी (सीएचओ) करेंगे।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट