2 किलो से कम वजन है तो नवजात को दें कंगारू मदर केयर


 -नियमित टीकाकरण सह आरोग्य स्थल पर किया जा रहा है जागरूक 

-शरीर की ऊष्मा से नवजात को मिल सकता है जीवनदान


लखीसराय  / 11 जनवरी-


 जिला में बढ़ती ठंड को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से नवजात शिशु के देखभाल की जानकारी घर घर जाकर लोगों को दी जा रही है .ये जानकारी अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह जिला  प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने दी.

उन्होंनें बताया ठंड के मौसम में नवजात की  देखभाल के लिए स्वास्थ्य विभाग सक्रिय है. इस दिशा में आशा व एएनएम घर - घर जाकर मां व परिवार के सदस्यों को देखभाल की विधि बता रही  हैं. नवजात की  देखभाल के लिए अधिक से अधिक स्तनपान कराने व कंगारू मदर केयर देने की विधि बताने के बारे  में  आशाओं को कहा गया है. साथ ही नियमित टीकाकरण सह आरोग्य स्थल पर भी इस  विधि के बारे में जागरूक किया जा रहा है .

कमजोर नवजातों के उचित देखभाल के लिए कंगारू मदर केयर  काफ़ी असरदार है. इससे नवजात को हाइपोथर्मिया से बचाया जा सकता है साथ ही उसके वजन में वृद्धि भी होती है. इस विधि से उनके बेहतर शारीरिक विकास में भी सहयोग मिलता है


जानिये क्या है हाइपोथर्मिया: 

अधिक ठंड  या गर्मी के कारण नवजात की  स्वास्थ्य जटिलताएं बढ़ने का ख़तरा रहता है. इसे चिकित्सकीय भाषा में हाइपोथर्मिया कहा जाता है. सही समय पर हाइपोथर्मिया के प्रबंधन नहीं किए जाने पर नवजात की जान भी जा सकती है. लेकिन इस गंभीर समस्या का निदान आसानी से घर पर भी किया जा सकता है. हाइपोथर्मिया से नवजात को बचाने के लिए ‘कंगारू मदर केयर’(केएमसी) काफ़ी असरदार होता है. ‘कंगारू मदर केयर’ की मदद से माँ या घर का सदस्य नवजात को अपनी छाती से चिपकाकर नवजात को शरीर की गर्मी प्रदान करते हैं. इससे नवजात को हाइपोथर्मिया से उबरने में सहायता मिलती है. 


‘कंगारू मदर केयर’ के दौरान इन बातों का रखें ध्यान : 

‘कंगारू मदर केयर’ माँ के साथ घर का कोई भी सदस्य प्रदान कर सकता है. केयर प्रदान करने वाले व्यक्ति को केएमसी से पूर्व  हर बार अपने छाती को साफ़ करना जरूरी है.

नवजात के मुँह को छाती के मध्य स्तनों के बीच लिटाएँ एवं  यह सुनिश्चित करें कि उसका      शरीर केएमसी  देने वाले के पेट से चिपका हो. 

नवजात के शरीर पर टोपी, हाथों और पैरों में दस्ताने व पैरों में मोज़े व लंगोटी के अलावा शरीर पर कोई वस्त्र न हो. 

बच्चे का सर इस प्रकार से ढँका जाए कि उसे सांस लेने में कठिनाई ना हो.

केएमसी देने वाला व्यक्ति ऊपर से मौसम के अनुसार कोई कपडा अवश्य ढँक लें .


केएमसी के फ़ायदे: 

केएमसी देने से माँ की कन्हर(प्लेसेंटा)जल्दी बाहर आ जाता है.

बच्चे को सीने से लगाने से माँ का दूध जल्दी उतरता है.


केएमसी से नवजात शिशु को होते हैं ये फायदे.

नवजात शिशु स्वयं को सुरक्षित महसूस करता है.

शिशु का वजन बढ़ता है और शारीरिक विकास बेहतर हो जाता है.

माँ एवं बच्चे के बीच मानसिक एवं भावनात्मक जुड़ाव बढ़ता है

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट