ब्लेमगेम से बचेंगे, तो सफलता आपके कदम चूमेगी : अर्चना भगत शेफर




ब्लेमगेम से बचेंगे, तो सफलता आपके कदम चूमेगी : अर्चना भगत शेफर

नई दिल्ली। एक डांसर। एक फिटनेस एक्सपर्ट। एक फैशन डिजाइनर। एक मोटिवेटर। एक पर्यावरणविद। सोशल एक्टिविस्ट। एक पत्नी, मां और बहू-बेटी। रैम्प वार्क पर फैशन का क्राउन लेने वाली। यह सारे गुण हैं अर्चना भगत शेफर में। हर जिम्मेदारी को बेहतर निभा रही हैं। हाल ही में राजधानी दिल्ली में पारिसा कम्युनिकेशन की ओर से डेजल मिसेज इंडिया यूनिवर्स प्रतियोगिता के दौरान मुंबई में रहने वाली अर्चना सेफर ने मिसेज चेरेटी इंडिया यूनिवर्स का ताज जीत लिया। इसके साथ ही उन्हें मिसेज एशिया यूनिवर्स का ताज भी पहनाया गया। उनका चयन इस साल फिलीपींस में होने वाली मिसेज यूनिवर्स प्रतियोगिता के लिए किया गया है।

फैशन और फिटनेस को लेकर अर्चना कहती हैं कि एक स्वस्थ शरीर में ही आपका स्वस्थ्य मन निवास करता है। मन से ही आपको बेहतर एनर्जी मिलती है। जब आप अपने आस-पड़ोस, समाज और पर्यावरण को करीब से समझते हैं, तो आपमें कई तरह के निखार आते हैं। मैंने कला और पर्यावरण के बीच खुद को देखा और समझा है। प्रकृति के बीच जब आप होते हैं, तो वो भी आपको संवारती है।

बता दें कि कोरोना महामारी से कुछ दिन पहले ही दुबई से अर्चना भगत शेफर भारत आई। यहां पुणे में अपने परिवार के साथ रहीं और बाद में उनके पति भी पुणे आकर काम करने लगे। अब उन्हें पुणे अधिक रास आ रहा है। यहां के सामाजिक क्षेत्र में भी ये सक्रिय हो गई हैं। वो कहती हैं कि आप दुनिया के किसी भी देश में रह लें, लेकिन जो सुकून अपने देश भारत में आकर मिलता है, वह सबसे अधिक प्रिय होता है। अर्चना दुबई से पहले जर्मनी में रहती थीं।

एक सवाल के जवाब में अर्चना भगत शेफर ने बताया कि यह सच है कि शादी के बाद हर लड़की के जीवन में काफी कुछ बदल जाता है। कई सपने अधूरे रह जाते हैं। जब आपको ध्यान आता है, तो काफी समय बीत चुका होता है। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं होता है कि आप हार मानकर चुपचाप बैठ जाएं। सपने आपके हैं, तो पूरा आपको ही करना होगा। उन्होंने कहा कि फैशन, फिटनेस और डिजाइनिंग शुरू से ही पूरा पैशन रहा। मैंने इसे पूरा किया और पूरा परिवार साथ रहा।

अर्चना भगत शेफर ने बताया कि वो अपने आस पड़ोस के लोगों को समझाती हैं कि यदि आप जिम में वर्कआउट के लिए जाती हैं, तो कभी भी कार से नहीं जाएं। आप वाक करते हुए जाएं या साइकिल से जाएं। कार से यदि जिम जाते हैं, तो उस वर्कआउट का कोई अधिक लाभ नहीं होता है।

फैशन के मंच पर सपना सच होने की बाबत अर्चना भगत शेफर ने बताया कि 6 अक्टूबर मेरे लिए बेहद खास है। यह मेरा बर्थडे है। इसी दिन पारिसा कम्युनिकेशन की डायरेक्टर तबस्सुम का मुझे कॉल आया और जिस दोस्ताना लहजे में उन्होंने बात किया, वह लाजवाब था। उसके बाद मैंने तैयारी शुरू कर दी और आखिरकार मुझे डेजल इवेंट्स में ताज हासिल हुआ। यह एक बेहतरीन यात्रा रही।

अर्चना भगत शेफर कहती हैं कि हर महिला को यह अपने सपने को सच करने के लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं होना चाहिए। सपने को सच करने की शुरुआत आप करें, कायनात आपका साथ देना शुरू कर देगी। आपकी इच्छाशक्ति और मेहनत सबसे अधिक मायने रखती है। हर परिवार चाहता है कि आप आगे बढ़ें। कोशिश तो आपको ही करनी होगी। अर्चना ने कहा कि सबसे याद रखने वाली बात यह है कि आप यदि एक्सक्यूज करती हैं, तो वो केवल खुद के साथ धोखा करती हैं। जीवन में सफलता का मंत्र यही है कि आप किसी पर दोषारोपण नहीं करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट