सर्वजन दवा सेवन (आईडीए) राउंड के अंतर्गत जिला भर के लगभग 21 लाख लोगों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया कि तीन दवाइयां : सिविल सर्जन


- जिले भर के सभी प्रखंडों में अल्बेंडाजोल, डीईसी के अलावा लंबाई के अनुसार खिलाई जाएगी आईवरमैक्टिन कि टैबलेट्स 

- पांच साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं खिलाई जाएगी आवरमैक्टीन कि दवा 

जमुई,-

: सर्वजन दवा सेवन (आईडीए) राउंड के अंतर्गत जिला भर के 20,80,928 लोगों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया कि तीन दवाइयां । उक्त आशय कि जानकारी बुधवार को जिलेभर में आगामी 10 फरवरी से शुरू होने वाले सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (आईडीए राउंड) को ले आयोजित सीएफएआर के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयोजित मीडिया कार्यशाला को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉक्टर कुमार महेंद्र प्रताप ने दी । उन्होंने बताया कि इस वर्ष जिला भर के सभी प्रखंडों में फाइलेरिया कि दवा के रूप में अल्बेंडाजोल, डीईसी के अलावा एक अलग से आईवरमैक्टिन कि टैबलेट्स खिलाई जाएगी। यह टैबलेट्स पांच वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लंबाई के अनुसार खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया कि दवा गर्भवती महिलाओं, 10 दिनों के अंदर मां बनने वाली महिलाओं और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को नहीं खिलाई जाएगी। फाइलेरिया कि दवा को कभी भी खाली पेट नहीं खाना है। इस दवा को स्वास्थकर्मी  के सामने ही खाना जरूरी है, क्योंकि फाइलेरिया कि दवा खाने के बाद मरते हुए परजीवी के प्रतिक्रिया स्वरूप कभी सिरदर्द, शरीर में दर्द, बुखार, उल्टी तथा बदन में चकत्ते एवं खुजली जैसी मामूली प्रतिक्रिया देखने को मिलती है। इससे बिल्कुल भी घबराने कि आवश्यकता नहीं है ये कुछ देर के बाद स्वतः ही ठीक हो जाते हैं। इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉक्टर डीके धूसिया, वेक्टर डिजीज कंट्रोल ऑफिसर प्रमोद कुमार मंडल, डेवलपमेंट पार्टनर पिरामल स्वास्थ्य के एसडीसी सुमित कुमार सिंह, पीसीआई के डीएमसी रविकांत झा, सीएफएआर के डिविजन कोऑर्डिनेटर श्याम त्रिपुरारी, जय प्रकाश कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। 

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉक्टर डीके धूसिया ने बताया कि जिला कि कुल जनसंख्या 22,80,826 में से 20,80,928 लोगों को फाइलेरिया कि दवा के रूप में अल्बेंडाजोल, डीईसी के अलावा एक नई दवा आवरमैक्टिन खिलाई जाएगी। इसके लिए जिला भर में 1067 टीम बनाई गई है जिसमें ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में 1540 आशा, 52 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, 475 वोलेंटियर, 103 सुपर वाइजर को लगाया गया है। इसके लिए जिला में कुल 1900046 टैबलेट्स अल्बेंडाजोल, 4664167 टैबलेट्स डीईसी और 4664167 टैबलेट्स आईवरमैक्टीन कि आपूर्ति कि गई है। उन्होंने बताया कि 2 वर्ष से कम आयु के को कोई दवा नहीं खिलाई जाएगी। वहीं 2 से 5 वर्ष के बच्चों को 1 टैबलेट अल्बेंडाजोल और 1 टैबलेट डीईसी, 6 से 14 वर्ष के बच्चों को 1 टैबलेट अल्बेंडाजोल और 2 टैबलेट्स डीईसी और 15 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को 1 टैबलेट अल्बेंडाजोल और 3 टैबलेट्स डीईसी कि खिलाई जाएगी। इसके अलावा आईवरमैक्टीन कि टैबलेट्स पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं खिलाई जाएगी । वहीं 90 से 120 सेमी के बच्चों को 1 टैबलेट, 120 से 140 सेमी के बच्चों को 2 टैबलेट्स, 140 से 158 सेमी के लोगों को 3 टैबलेट्स और 158 सेमी से अधिक उम्र के सभी लोगों को आईवरमैक्टीन कि 4 टैबलेट्स खिलाई जाएगी। जिला में आईडीए राउंड 10 फरवरी से शुरू होकर अगले 17 दिनों तक चलेगा जिसके शुरू के तीन दिनों तक स्कूल और अस्पताल में बूथ लगाकर बच्चों और अन्य लोगों को फाइलेरिया कि दवा खिलाई जाएगी।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट