अब नोटिफाई होते ही टीबी मरीज के खाते में पहुंचेगी पोषण राशि की पहली क़िस्त

 

* 84 दिनों के उपचार के बाद खाते में भेजी जाएगी 1500 की दूसरी क़िस्त
* राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम गाइडलाइन में किया गया जरूरी संशोधन

पटना-

राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीइपी) के गाइडलाइन में बदलाव किया गया है. राष्ट्रीय यक्ष्मा प्रभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी नयी गाइडलाइन के अनुसार, अब टीबी मरीज के नोटीफाईड होते ही उनके बैंक खाते में अग्रिम राशि के रूप में 1500 रुपये जमा किया जायेंगे ताकि मरीज उपचार के दौरान अपनी पोषण की जरूरतों को पूरा कर सके. गाइडलाइन के अनुसार, उपचार प्रारंभ होने के 84 दिनों के बाद दूसरी क़िस्त के रूप में 1500 रुपये जमा किया जायेंगे. इसके अतिरिक्त अगर मरीज का उपचार 6 माह से अधिक चलता है तो 500 रुपये प्रति माह मरीज के खाते में भेजी जाएगी.

पहले हर महीने निर्गत की जाती थी पोषण राशि:
विदित हो कि अब तक टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन एवं उपचार प्रारंभ होने पर हर माह 500 रुपये मरीज के खाते में जमा किये जाते थे. अब नोटीफाईड होते ही उक्त मरीज के खाते में अग्रिम राशि के रूप में 1500 रुपये जमा होने से मरीज अपनी पोषण की जरूरतों का बेहतर ध्यान रख सकेगा एवं दवा के साथ समुचित पोषण मरीज को जल्दी स्वस्थ होने में मददगार साबित होगा.

टीबी चैंपियन निभाएंगे स्पुटम कैरियर की भूमिका:
नए गाइडलाइन के मुताबिक, अब टीबी चैंपियन स्पुटम कैरियर का भी काम करेंगे. गाइडलाइन के अनुसार, गाँव से नजदीकी प्राथमिक अथवा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मरीज का बलगम पहुंचाने पर टीबी चैंपियन को 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. जबकि प्राथमिक अथवा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से जिला यक्ष्मा केंद्र पर बलगम पहुंचाने पर 400 रुपये प्रदान किये जायेंगे. राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत निजी चिकित्सक, अस्पताल एवं क्लिनिक द्वारा यक्ष्मा रोगियों का नोटिफिकेशन एवं उपचार कर सक्सेसफुल आउटकम रिपोर्ट देने पर उन्हें नोटिफिकेशन के लिए 500 रुपये एवं उपचार के अंत में आउटकम रिपोर्ट देने पर 500 रुपये प्रति मरीज की दर से निर्गत किये जायेंगे.

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट