वैक्सीनेशन अभियान को रफ्तार देने के लिए पंचायत जनप्रतिनिधियों का लिया जाएगा सहयोग 

 
 
- जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने पत्र जारी कर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को दिए निर्देश 
- वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को मिलेगी गति, ससमय पूरा होगा लक्ष्य 
 
खगड़िया-
 
 
| कोविड-19 वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए स्वास्थ्य पूरी तरह कटिबद्ध है और इसको लेकर जिले में पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इस अभियान की रफ्तार को और तेज गति देने के लिए पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। ताकि हर हाल में ससमय लक्ष्य पूरा किया जा सके । इसको लेकर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने पत्र जारी कर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। 
 
- जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को दिए गए हैं निर्देश :- 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि जिले में पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। किन्तु, ससमय लक्ष्य पूरा करने के लिए इस अभियान को और तेज गति देने की जरूरत है। इसके लिए विभाग द्वारा स्थानीय पंचायत जनप्रतिनिधियों जैसे कि वार्ड सदस्य, ग्राम कचहरी सदस्य, मुखिया, सरपंच, पंसस, जिला पार्षद आदि जनप्रतिनिधियों का विभाग द्वारा वैक्सीनेशन शिविर में सहयोग लेने का निर्णय लिया गया है। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को पत्र भेजकर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि हर हाल में ससमय निर्धारित लक्ष्य पूरा किया जा सके |  
 
- जनप्रतिनिधियों के सहयोग से वैक्सीनेशन अभियान को मिलेगी गति, ससमय पूरा होगा लक्ष्य :- 
पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि स्थानीय होते हैं। जिसके कारण वह स्वास्थ्य कर्मियों के सापेक्ष वैक्सीन के प्रति अपने क्षेत्र के लोगों को आसानी से जागरूक कर वैक्सीन लेने के प्रति प्रेरित कर सकेंगे | गे। जिससे वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को पूर्व की भाँति और तेज गति मिलेगी। जिससे ससमय निर्धारित लक्ष्य पूरा भी होगा और अधिक से अधिक लोगों को टीका दिया जाएगा। 
 
- जनप्रतिनिधि खुद भी कराएंगे वैक्सीनेशन :- 
पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि वैक्सीन के प्रति अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ खुद भी वैक्सीनेशन कराऐंगे। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखेंगे कि उनके क्षेत्र के एक भी योग्य व्यक्ति वैक्सीन लेने से वंचित ना रह जाएँ। इसके लिए वह वैक्सीनेशन सेंटर के अलावा अपने गाँव में लोगों को जागरूक कर वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को और तेज गति देने सहयोग प्रदान करेंगे। ताकि समाज के सभी योग्य व्यक्तियों का आसानी के साथ वैक्सीनेशन हो सके । 
 
- जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पूरे जोर-शोर के साथ चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान :- 
जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जहाँ 60 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले वृद्धों के साथ-साथ 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग वाले बीमार लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टीका  दिया जा रहा है। साथ ही वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य कर्मी लगातार लोगों को जागरूक कर रहे हैं। 
 
- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 
- वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- वैक्सीन पर भरोसा करें और निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं
- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
- खुद के साथ-साथ दूसरों को भी वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें और गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट