शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना जांच में आई तेजी



अस्पताल में 80 लोगों की प्रतिदिन हो रही है कोरोना जांच


बांका, 18 मार्च

कोरोना को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कदम उठा रहा है. जिले में पहले जांच फिर इलाज और अभी टीकाकरण का दौर चल रहा है. इसके साथ ही अभी  होली आने ही वाला है. बड़ी संख्या में लोग बाहर से अपने घर आएंगे. पिछले दिनों महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. इन राज्यों से भी लोग अपने घर आएंगे. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन कोरोना जांच में तेजी लाने का फैसला किया है. शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि हमलोग कोरोना के खिलाफ लगातार अभियान चला रहे हैं. स्वास्थ्य केंद्र आने वाले लोगों की जांच कर रहे हैं. अभी बाहर से काफी संख्या में लोग आएंगे. इस वजह से उनसे अन्य लोगों में कोरोना नहीं फैले, इसे लेकर हमलोगों ने जांच में और तेजी लाने का फैसला किया है.


जांच को लेकर मिला है लक्ष्य: 

डॉ चौधरी ने बताया कि कोरोना जांच को लेकर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को लक्ष्य मिला है. प्रतिदिन 40 लोगों की एंटीजन किट से और 40 लोगों की आरटीपीसीआर मशीन से जांच करनी है. जांच को लेकर लैब टेक्नीशियन को तैनात कर दिया गया है. प्रतिदिन यहां पर दोनों तरीके से 40- 40 लोगों की कोरोना जांच हो रही है.


बाहर से आने वाले जरूर अपनी जांच करवाएं: 

डॉ चौधरी ने बताया कि जो लोग भी बाहर से होली के मौके पर अपने घर आ रहे हैं, वह अपनी जांच जरूरी तौर पर करवा लें. अगर वह जांच के लिए नहीं आ रहे हैं तो परिवारवालों की जिम्मेदारी बनती है कि वह घर में बाहर से आने वालों की कोरोना जांच करा लें. ऐसा करने से बाहर से आने वाले लोगों से स्थानीय लोगों में कोरोना का संक्रमण नहीं होगा.


हर हाल में कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन:

 डॉ चौधरी ने बताया कि कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में पालन करें. हमलोग पहले से ही लोगों से अपील करते आ रहे हैं कि जब तक करोना पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाए, तब तक इसकी गाइडलाइन का पालन अनिवार्य तौर पर करें. घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहने. भीड़भाड़ में जाने से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें. बाहर से आने पर हाथ की धुलाई अवश्य  करें.


कोरोना काल में  इन उचित व्यवहारों का करें पालन,- 

- एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

- सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।

- अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।

- आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।

- छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट