कोविड-19 से बचाव को लेकर आईसीडीएस कर्मियों ने लोगों को किया जागरूक

 

- आईसीडीएस के डीपीओ, सीडीपीओ, एनएनएम डीसी, महिला पर्यवेक्षिका समेत अन्य पदाधिकारियों ने क्षेत्र भ्रमण कर लिया जायजा
- विभागीय निर्देश पर किया गया जागरूक, बचाव के लिए दी गई आवश्यक जानकारी

खगड़िया, 07 अप्रैल

कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इससे बचाव के लिए आईसीडीएस के पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान लोगों को इससे बचाव से संबंधित गाइडलाइन की विस्तृत जानकारी दी गई और गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया। यह कार्य विभागीय निर्देश पर ऑगनबाड़ी सेविका समेत अन्य आईसीडीएस कर्मियों के द्वारा किया। जिसका डीपीओ नीना सिंह, एनएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार समेत संबंधित क्षेत्र की सीडीपीओ, एल एस (महिला पर्यवेक्षिका) समेत अन्य पदाधिकारियों ने क्षेत्र भ्रमण कर जायजा लिया एवं इस दौरान मौजूद सेविका-सहायिका को आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही ऑगनबाड़ी स्तर पर चलने वाली सरकार की योजनाओं का भी निरीक्षण किया और मौके पर मौजूद लाभार्थियों से योजना का लाभ मिलने के संबंध जानकारी ली। इसे सुनिश्चित कराने को आईसीडीएस के निदेशक ने पत्र जारी डीपीओ को आवश्यक निर्देश दिए थे।

- ऑगनबाड़ी का भी किया गया निरीक्षण :-
आईसीडीएस की डीपीओ नीना सिंह ने बताया, इस दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के अलावा ऑगनबाड़ी स्तर पर चलने वाली विभिन्न सरकारी सेवाओं का भी निरीक्षण किया गया । इसके लिए संबंधित क्षेत्र के लाभार्थियों से योजनाओं का लाभ मिल रहा या नहीं, किस तरह सरकारी लाभ मिल रहा , उनकी परेशानी समेत अन्य आवश्यक जानकारी भी ली गई। जिसके पश्चात मौजूद सेविका को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

- पोषाहार, सुधा दूध, टीकाकरण, स्कूल पूर्व शिक्षा, रेफरल सेवा आदि की ली गई जानकारी :-
आईसीडीएस के एनएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, इस दौरान मौजूद लाभार्थियों से पोषाहार, सुधा दूध, टीकाकरण, स्कूल पूर्व शिक्षा, रेफरल सेवा आदि सेवाओं की विस्तृत जानकारी ली गई। साथ ही सरकार द्वारा ऑगनबाड़ी स्तर चलाई जा रही है विभिन्न योजनाओं की लाभार्थियों को विस्तृत जानकारी एवं योजना का लाभ लेने की जानकारी दी गई। ताकि सभी लोग आसानी के साथ योजना का लाभ आसानी से लें सकें और लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

- कोविड-19 संक्रमण वायरस से बचाव के लिए किया गया जागरूक :-
वहीं, एनएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, इस दौरान लाभार्थियों को कोविड-19 संक्रमण वायरस से बचाव के लिए भी जागरूक किया गया। जिसमें बताया गया, अभी कोविड-19 खत्म नहीं हुआ है। इसलिए, इससे बचाव के लिए आवश्यक एहतियात जारी रखें। जैसे, मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी पालन, साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें, भीड़-भाड़ वाले जगहों से दूर रहें, लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं आदि की जानकारी दी गई।

- वैक्सीनेशन को लेकर भी किया गया जागरूक :-
एनएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, इस दौरान लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति भी जागरूक किया गया। जिसमें बताया गया, कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता भी जरूरी है। इसलिए, बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। वैक्सीनेशन के बाद एहतियात जारी रखें। तभी इस वैश्विक महामारी का प्रभाव जड़ से खत्म होगा और स्थाई निजात मिलेगी। उन्होंने यह भी बताया, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है, इसलिए निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं।

- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें और गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

रिपोर्टर

  • Hemendra Kumar
    Hemendra Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Hemendra Kumar

संबंधित पोस्ट