कोविड-19 संक्रमण वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सतर्क

 

- संक्रमित मरीज मिलने पर माइक्रो कंटेनमेंटजोन नहीं, अब बनाया जाएगा कंटेनमेंट जोन

- सामान्य लक्षण वाले संक्रमित मरीजों को भी आवश्यकता के अनुसार उपलब्ध कराई जाएगी स्वास्थ्य सुविधा 

लखीसराय-


 कोरोना संक्रमण वायरस के बढ़ते प्रभाव पर रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग हर स्तर से पूरी तरह तैयार और सजग है। मिशन सिर्फ एक ही हर हाल में बढ़ते संक्रमण पर काबू पाना। इसको लेकर प्रत्येक दिन नये-नये कदम व उपाय भी किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने बचाव से संबंधित गतिविधि तेज कर दी है। ताकि हर हाल में बढ़ते संक्रमण पर काबू पाया जा सके और सामाजिक स्तर पर लोगों को इस वैश्विक महामारी के दायरे से दूर रखा जा सके। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान के साथ-साथ बचाव से संबंधित किए जा रहे अन्य कार्यों की रफ्तार तेज कर दी गई है। इसके अलावा इस वैश्विक महामारी की लहर को रोकने के लिए सरकार भी पूरी तरह सजग है और आवश्यकतानुसार नित्य नये-नये फैसले भी ले रही है। 


- अब माइक्रो कंटेनमेंटजोन नहीं, पूरा क्षेत्र होगा कंटेनमेंटजोन :- 

जिला सिविल सर्जन  डॉ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, कोविड-19 संक्रमण की वृद्धि में लगातार इजाफा हो रहा है। किन्तु, इससे घबराने नहीं बल्कि सकारात्मक सोच की बदौलत लड़ने की जरूरत है। इसके अलावा सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग भी इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए पूरी तरह सजग है और आवश्यकतानुसार हर स्तर पर नये-नये फैसले भी लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी को गति देते हुए संक्रमित मरीज मिलने पर अबतक माइक्रो कंटेनमेंटजोन बनाया जा रहा था। किन्तु, संक्रमण में लगातार हो रहे इजाफा को देखते हुए अब माइक्रो कंटेनमेंटजोन नहीं, बल्कि बीते वर्ष यानी कोविड-19 की पहली लहर की तरह पूरे क्षेत्र को कंटेनमेंटजोन बनाने का निर्णय लिया गया है। ताकि हर हाल में इस वैश्विक महामारी पर रोकथाम पाया जा सके। 


- सामान्य लक्षण वाले संक्रमित मरीजों को भी उपलब्ध कराई जाएगी स्वास्थ्य सुविधा :-

 सिविल सर्जन  डॉ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है किन्तु, उनमें सामान्य लक्षण हैं और उन्हें होम क्वारंटाइन होने के लिए उनके पास घर में चिकित्सकों के सलाहानुसार पर्याप्त जगह नहीं है तो ऐसे संक्रमित मरीजों को आईसोलेट होने के लिए तेतरहट के नोमगढ़ स्थित पारा मेडिकल संस्थान को आइसोलेट सेंटर के रूप में चिह्नित किया गया है। जहाँ ऐसे मरीजों को समुचित सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। जबकि, पाॅजिटिव से साथ अधिक लक्षण से ग्रसित व्यक्ति के लिए सदर अस्पताल परिसर में कोविड-19 केयर सेंटर बनाया गया।  जहाँ चिकित्सकों की मौजूदगी से रह रहे मरीजों का समुचित इलाज किया जा रहा है।


- शहरी क्षेत्र में सेविका तो ग्रामीण क्षेत्र आशा घर-घर जाकर लोगों को कर रही जागरूक और दी रही है आवश्यक जानकारी :- 

कोविड-19 संक्रमण वायरस के बढ़ते प्रभाव पर रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता एवं आईसीडीएस की ऑगनबाड़ी सेविका भी पूरी तरह मुस्तैदी के साथ लोगों को जागरूक कर रही हैं। एएनएम के नेतृत्व में शहरी क्षेत्र में आँगनबाड़ी सेविका और ग्रामीण क्षेत्र में आशा घर-घर जाकर ना सिर्फ लोगों कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक कर रही हैं। बल्कि, लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराने, बारी आने पर वैक्सीन लेने को भी प्रेरित कर रही हैं। साथ ही होम क्वारंटाइन में रह रहे संक्रमित मरीजों का गृह भ्रमण,  लगातार देखरेख और दवाई भी उपलब्ध करा रही हैं। इसके अलावा संक्रमित मरीजों को सरकारी सुविधा का शत-प्रतिशत लाभ मिले, इसके लिए आवश्यकतानुसार संक्रमित मरीजों को आवश्यक सहयोग भी कर रही हैं। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

- शारीरिक दूरी का पालन करें।

- अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से दूर रहें।

- यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और मास्क का उपयोग एवं सेनिटाइजर पास रखें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट