मेगा कैम्प: जिले में 150 टीकाकरण सत्र-स्थलों पर 40 हजार लोगों को दी जाएगी वैक्सीन


- 17 सितंबर को जिलेभर में फिर चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान, तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग 

- निर्धारित लक्ष्य पूरा करने को लेकर 150 सेशन साइटों पर 150 मेडिकल टीम रहेंगी तैनात 

- मोबाइल वैक्सीन टीम भी तैनाती की गई है

लखीसराय, 14 सितंबर| जिलेभर में 17 सितंबर  को कोविड मेगा कैम्प का आयोजन होगा | इसके तहत जिले भर में फिर विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा  150 सेशन साइटों को चिह्नित  किया गया है । वहीं, विशेष टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर 150 मेडिकल टीम की भी प्रतिनियुक्ति की गई है । ताकि हर हाल में निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके और लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा सके। इसके अलावा मोबाइल वैक्सीन टीम की भी तैनाती की गई है, जो इलाके में भ्रमण कर आवश्यकतानुसार संबंधित जगह पहुँच कर लोगों का टीकाकरण करेंगी । शिविर स्थल से एक भी व्यक्ति को बिना वैक्सीन लिए नहीं लौटना पड़े, इसके लिए सभी शिविर स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की व्यवस्था रहेगी। ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन करा सकें। 

- विशेष टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारी को दिए गए हैं आवश्यक निर्देश :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, 17 सितंबर को पूरे जिले में विशेष टीकाकरण अभियान सुनिश्चित हुआ है। जिसकी सफलता को लेकर जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अभियान की सफलता को लेकर करीब-करीब सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं । सभी सेशन साइटों पर पर्याप्त संख्या में वैक्सीन वाइल उपलब्ध रहेगी। ताकि वैक्सीन लेने आने वाले लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें ।

- 40 हजार लोगों को दी जाएगी वैक्सीन : 

जिले भर आयोजित होने वाले  विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान 40 हजार लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं । वहीं, इसके अलावा विशेष अभियान की सफलता को लेकर एएनएम, आशा कार्यकर्ता, ऑगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी समेत अन्य स्वास्थ्य व गैर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को विशेष टीकाकरण अभियान की जानकारी दी जाएगी और वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा । ताकि इच्छुक और योग्य व्यक्ति अपने नजदीकी वैक्सीनेशन पर आकर सुविधा जनक तरीके से वैक्सीनेशन करा सकें और अभियान सफल हो सके। 

- सभी सेंटरों पर दी जाएगी वैक्सीन की दोनों डोज : 

जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन की दोनों डोज दी जाएगी। इसलिए, जो लोग पहला डोज ले चुके हैं और उनका प्रोटोकॉल के अनुसार निर्धारित समयावधि पूरी  हो चुकी  है तो वह अपने नजदीकी सेंटरों पर जाकर दूसरा डोज ले सकते हैं। वहीं, दूसरा डोज को भी गति मिल सके, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूसरा डोज लेने वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार वैक्सीन देने की तैयारी की गई है।


- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से दूर रहें।

- वैक्सीनेशन के दौरान प्रोटोकॉल का ख्याल रखें।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट