जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने को चल रहा है सघन जागरूकता अभियान



- माइकिंग, बैनर-पोस्टर से लोगों को किया जा रहा  जागरूक

- प्रवासियों का प्राथमिकता के आधार पर बनाया जा रहा है आयुष्मान कार्ड


बेगूसराय, 16 नवंबर।

जिले में भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर सघन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ताकि एक भी योग्य व्यक्ति कार्ड से वंचित नहीं रहें और शत-प्रतिशत व्यक्तियों का कार्ड बनाया जा सके। इसको लेकर माइकिंग, बैनर-पोस्टर समेत अन्य माध्यमों से सघन जनसंपर्क सह जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को कार्ड बनवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। बताते चलें कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पूरे भारतवर्ष में बीपीएल परिवारों के लोगों को गंभीर बीमारी से बचाने के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के सभी अस्पतालों एवं कुछ चिह्नित निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्डधारियों की निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध है।


- प्रवासियों का प्राथमिकता के आधार पर बनाया जा रहा है आयुष्मान कार्ड : 

सिविल सर्जन डाॅ प्रमोद कुमार सिंह ने बताया, देश के विभिन्न राज्यों में रहने वाले कामगार (प्रवासी) दीपावाली एवं छठ जैसे महत्वपूर्ण त्यौहार मनाने के लिए बड़ी तादाद में अपने गाँव आए हैं। जो त्यौहार समापन के साथ वापस जाने की तैयारी में हैं। किन्तु, जाने के पूर्व सभी लोगों का निश्चित रूप से कार्ड बन जाए, इसको लेकर ऐसे लोगों का प्राथमिकता के आधार पर कार्ड बनाया जा रहा है। ताकि ये लोग जिस प्रदेश में रहकर काम करते हैं, वहाँ भी जरूरी पड़ने पर सरकार के इस योजना का लाभ ले सकें। 


- हैंडबिल वितरण कर लोगों को किया जा रहा है जागरूक :

आयुष्मान भारत योजना के डीपीसी प्रभात कुमार ने बताया, आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले के रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों समेत अन्य सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर माइकिंग एवं बैनर-पोस्टर के माध्यम से सघन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही सघन जनसंपर्क अभियान के भी माध्यम से हैंड बिल वितरण कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान लोगों को उक्त योजना से मिलने वाली लाभ की भी विस्तृत जानकारी दी जा रही है। ताकि सभी योग्य व्यक्ति कार्ड बनवाकर उक्त योजना का सुविधाजनक तरीके से लाभ ले सकें और जिले में बन रहे कार्ड की रफ्तार को गति मिल सके। 


- क्या है आयुष्मान भारत योजना ? 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पूरे भारत में आयुष्मान कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत राशन कार्डधारी परिवार के सदस्यों को सरकारी एवं चयनित निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। इस योजना में वर्ष 2011 के सामाजिक- आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में चिह्नित गरीब परिवारों को पात्र बनाया गया है। इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार पैनल में शामिल सरकारी या निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र की बाध्यता एवं परिवार के आकार को लेकर कोई बंदिश नहीं है। आयुष्मान भारत योजना में 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार निर्वहन करती है। योजना को संचालित करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी ने लोगों की सुविधा के लिए एक वेबसाइट और हेल्प नम्बर जारी किया है। बीपीएल परिवार के लोग लिस्ट में अपना नाम जांचने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं या फिर mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं ।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट