जिले में फाइलेरिया उन्मूलन को 21 दिसंबर से चलेगा आईडीए अभियान

 


- घर-घर पात्र व्यक्तियों को उम्र एवं ऊँचाई के अनुसार दवा का कराया जाएगा सेवन 

- अभियान की सफलता को स्थानीय जनप्रतिनिधि, शिक्षा विभाग, आईसीडीएस, डीलर समेत अन्य कर्मियों का लिया जाएगा सहयोग 


शेखपुरा-


जिले में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए अगले मंगलवार  21 दिसंबर से आईडीए अभियान चलेगा। जिसके माध्यम से स्वास्थ्य टीम द्वारा घर-घर जाकर सभी पात्र व्यक्तियों को उम्र एवं ऊँचाई के अनुसार दवाई का सेवन कराया जाएगा। इस अभियान को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित शिक्षा विभाग, आईसीडीएस, पीडीएस (डीलर), जीविका समेत अन्य विभागों के कर्मियों का भी सहयोग लिया जाएगा। इसको लेकर सिविल सर्जन ने पत्र जारी कर सभी विभागों के प्रधान को  सहयोग सुनिश्चित कराने के लिए कहा है। वहीं, अभियान की सफलता को लेकर आवश्यक तैयारी भी शुरू कर दी गई। 


- गर्भवती महिला, गंभीर बीमारी से पीड़ित और दो वर्ष से कम के बच्चों को भी नहीं खिलाई जाएगी दवा : 

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डाॅ अशोक कुमार सिंह ने बताया, इस अभियान के दौरान घर-घर जाकर लोगों को अल्बेंडाजोल, डीईसी एवं  आईवरमेक्टिन की दवाएं लोगों को खिलाई जाएगी। उक्त दवा गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के अलावा दो वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों को छोड़कर शेष सभी लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा खिलाई जाएगी। जबकि, दो से पाँच वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को आईवरमेक्टिन नहीं दी जाएगी। साथ ही इस बीमारी से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी देते हुए जागरूक किया जाएगा। ताकि उक्त अभियान का सफलतापूर्वक समापन एवं बीमारी पर रोकथाम संभव और जड़ से खात्मा हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, इस बीमारी से बचाव के लिए दवाई के साथ-साथ एहतियात भी जरूरी है। इसलिए, अभियान के दौरान योग्य व्यक्तियों को दवाई तो खिलाई ही जाएगी इसके अलावा इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को आवश्यक जानकारी भी दी जाएगी। जैसे कि, घर के आस-पास गंदगी जमा नहीं होने दें एवं घरों में सोने से पहले मच्छरदानी का उपयोग करें। साथ ही अन्य लोगों को दवा सेवन के प्रति जागरूक भी करें, ताकि फाइलेरिया जैसी बीमारी जड़ से समाप्त हो सके। इस बीमारी को पूरी तरह से मिटाने के लिए जागरूकता भी बेहद जरूरी है। 


- अभियान में परिवार के सदस्यों के विवरण की भी ली जाएगी जानकारी : 

वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी श्यामसुंदर कुमार ने बताया, अभियान के दौरान  प्रत्येक परिवार के सदस्यों के विवरण की भी जानकारी ली जाएगी। जैसे, परिवार में कुल कितने सदस्य हैं। सभी का नाम, उम्र समेत अन्य जानकारी प्राप्त कर पंजी में पूरा डिटेल दर्ज किया जाएगा। साथ ही दो वर्ष से छोटे बच्चे, गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति एवं गर्भवती व एक सप्ताह पूर्व माँ बनी महिलाओं का भी विवरण लेकर अलग पंजी में दर्ज किया जाएगा। क्योंकि, ऐसे लोगों को दवाई नहीं खिलाई जाएगी। 


- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट