03 जनवरी से 15 से 18  साल के किशोर-किशोरियों का वैक्सीनेशन, अभियान की सफलता को ले बैठक 

 
 
- समाहरणालय के सभागार हाॅल में सिविल सर्जन की अध्यक्षता में हुई बैठक 
- सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम एवं +2 स्कूलों के शिक्षक हुए शामिल 
 
खगड़िया, 31 दिसंबर। 
नववर्ष के आगमन के साथ 03 जनवरी से जिले के सभी प्रखंडों में 15 से 18 आयु वर्ग दायरे में आने वाले सभी किशोर-किशोरियों का वैक्सीनेशन अभियान शुरू होगा। इसके लिए 01 जनवरी से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में युवाओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए जिले के सभी सेशन साइटों पर ऑन द स्पॉट भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसे सुनिश्चित करने के लिए प्रशासनिक स्तर से करीब-करीब सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। वहीं, हर हाल में निर्धारित समय पर युवाओं का  वैक्सीनेशन शुरू कराने एवं इस अभियान की सफलता को लेकर शुक्रवार को समाहरणालय परिसर स्थित सभागार हाॅल में सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग,  शिक्षा विभाग समेत अन्य विभागों के पदाधिकारियों एवं कर्मियों ने भाग लिया। बैठक के दौरान इस वैक्सीनेशन की सफलता को लेकर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया और हर हाल में इसे सफल बनाने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया। बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी कृष्ण कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (शिक्षा) शैलेन्द्र कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद सहित जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, केयर इंडिया की टीम, +2 हाईस्कूल के शिक्षक सहित अन्य पदाधिकारी और कर्मी उपस्थित थे। 
 
- वैक्सीनेशन कराने में युवाओं को नहीं हो असुविधा, इसलिए सेशन साइटों पर भी रजिस्ट्रेशन की रहेगी व्यवस्था : 
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, नववर्ष के आगमन के साथ 03 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के सभी युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। जिसको लेकर करीब-करीब सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। इसके अलावा हर हाल में निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन कार्य शुरू कराने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वहीं, उन्होंने बताया, 01 जनवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इच्छुक युवा पूर्व की भाँति कोविन-एप पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा सभी सेशन साइटों पर ऑन द स्पॉट भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। ताकि युवाओं को रजिस्ट्रेशन कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी युवा सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें। साथ ही अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके।  
 
- युवाओं को सिर्फ लगाया जाएगा को-वैक्सीन का टीका : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, निर्देशानुसार 15 से 18 आयु वर्ग सभी युवाओं को सिर्फ को-वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा और पहला डोज लेने के बाद 28 दिनों के अंतराल पर दूसरी डोज भी दी जाएगी। इसको लेकर अभी से तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं। ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू हो सके और सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन करा सकें। 
 
- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट