कोविड वैक्सीनेशन: जिले में 10 जनवरी से चलेगा दो दिवसीय बूस्टर डोज अभियान

 
 
- स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों, कर्मियों के साथ-साथ 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों को भी लगायी जाएगी बूस्टर डोज 
- गंभीर बीमारी से पीड़ित लाभार्थियों को दी जाएगी बूस्टर डोज 
 
लखीसराय, 07 जनवरी
जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जिसके माध्यम से किशोर-किशोरियों के अलावा हर आयु वर्ग को लोगों को शिविर आयोजित कर एवं घर-घर जाकर वैक्सीन दी जा रही है। अब इसके साथ ही जिले में आगामी 10 जनवरी से  दो दिवसीय बूस्टर डोज अभियान भी चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में शिविर आयोजित कर लाभार्थियों को बूस्टर डोज की वैक्सीन दी जाएगी। बूस्टर डोज अभियान  को हर हाल में सफल बनाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर चल रही तैयारियाँ को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर बूस्टर डोज अभियान का शुभारंभ हो सके और सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से बूस्टर डोज ले सकें। यह दो दिवसीय अभियान 10 एवं 11 जनवरी को जिले के सभी प्रखंडों में चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से चयनित और चिह्नित जगहों पर वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर लाभार्थियों को  बूस्टर डोज लगायी जाएगी। 
 
- 60 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों को भी लगायी जाएगी बूस्टर डोज : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया 10 एवं 11 जनवरी को जिलेभर में बूस्टर डोज अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में चयनित एवं चिह्नित स्थलों पर वैक्सीनेशन शिविर आयोजित होगा। शिविर में योग्य लाभार्थियों को बूस्टर डोज लगायी जाएगी। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के अलावा 60 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के सभी बुजुर्गों को भी बूस्टर डोज लगायी जाएगी। अभियान के सफल संचालन के लिए चल रही तैयारियाँ को अंतिम रूप दिया जा रहा है। साथ ही इसको लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं।  
 
- गंभीर बीमारी से पीड़ित लाभार्थियों को भी लगायी जाएगी बूस्टर डोज : 
बूस्टर डोज अभियान के दौरान ऐसे लाभार्थियों को भी बूस्टर डोज लगायी जाएगी, जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसे लाभार्थी को बूस्टर डोज लेने पर किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी, यानी सभी के लिए बूस्टर डोज भी पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। इसलिए, सभी योग्य लाभार्थी बेहिचक बूस्टर डोज ले सकते हैं। जिससे वे इस घातक महामारी से खुद को  सुरक्षित कर सकेंगे। 
 
- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट