कोरोना मरीजों पर हिट एप से रखी जा रही है नजर

 
-होम आइसोलेशन के मरीजों को इलाज की मिल रही बेहतर सुविधा
-कोरोना मरीजों को दवा से लेकर हर तरह की दी जा रही है जानकारी 
 
बांका, 15 जनवरी-
 
कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई है। ऐसे में कोरोना की चेन को खत्म करने में स्वास्थ्य विभाग हर स्तर पर लगा हुआ है। जिले में जांच से लेकर टीकाकरण अभियान को लगातार तेज किया जा रहा है। इसमें कामयाबी भी मिल रही है। हिट एप से एक्टिव मरीजों की देखभाल की जा रही है। हिट एप के जरिये कोरोना मरीजों की ट्रैकिंग शुरू होने से होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज हो रहा और वह जल्द स्वस्थ भी हो जा रहे हैं। मालूम हो कि हिट एप के जरिये मरीजों की ट्रैकिंग कर ऑक्सीजन लेवल मापा जाता है। अगर ऑक्सीजन का लेवल 94 से कम रहता है तो उसे भर्ती होने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा मरीजों के स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन कर उसे हिट एप पर अपलोड किया जाता है। जिस पर जिला प्रशासन से लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय तक की नजर रहती है। 
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो कहते हैं कि जिले में कोरोना मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज चल रहा है। हिट एप से ट्रैकिंग के बाद मरीजों के बारे में लगातार अपडेट मिलता रहता है। इससे यह फायदा होता है कि अगर जरा सी मरीजों की हालत बिगड़ती है तो उसे तत्काल इलाज की सुविधा मुहैया करा दी जाती है। इससे मरीजों को भी सहूलियत मिली है और स्वास्थ्यकर्मियों को भी। एप के जरिये सभी मरीजों की बेहतर तरीके से देखभाल हो रही है। स्वास्थ्यकर्मी मरीजों के घर-घर जाकर ऑक्सीजन लेवल जांच कर रहे हैं। साथ ही अन्य परेशानी को भी नोट किया जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ्यकर्मियों से मरीज अपनी परेशानी भी बता रहे हैं और परेशानी का तत्काल समाधान भी किया जा रहा है। मरीजों को इससे यह फायदा मिल रहा है कि उन्हें किसी भी तरह की तकलीफ होने पर स्वास्थ्य विभाग को न ही फोन करना पड़ रहा है और सामान्य परिस्थिति में न ही इलाज के लिए अस्पताल जाना पड़ा है। 
कोरोना की गाइडलाइन का करें पालनः डॉ. महतो कहते हैं कि जिले में कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए गाइडलाइन का पालन करने की अभी जरूरत है। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाना नहीं भूलें। भीड़-भाड़ में जाने से बचें। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखें। अगर गाइडलाइन का पालन करने में परेशानी हो रही है तो घर से कम निकलें। बहुत जरूरत पड़ने पर ही बाहर जाएं। ऐसा करने से आप भी कोरोना की चपेट में आने से बचेंगे और दूसरे लोग भी संक्रमित नहीं होंगे। साथ ही घर में अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई दे तो उसे तत्काल डॉक्टर के पास ले जाएं। अगर डॉक्टर कोरोना जांच की सलाह देते हैं तो कोरोना जांच कराएं। रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो डॉक्टर के मुताबिक इलाज शुरू कर दें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट