कोविड के दौर में भी ऑगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को मिल रहा है सुविधाओं का लाभ

 
 
- कोविड प्रोटोकॉल का पालन के साथ बच्चों को दिया जा रहा है तमाम सुविधाओं का लाभ 
- जिले के सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर गाइडलाइन का पालन कर हो रहा ह टीएचआर, पोषाहार समेत गोदभराई और अन्नप्राशन 
 
लखीसराय, 15 जनवरी-
 
कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के इस मुश्किल भरे दौर में भी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ने वाले बच्चों को सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ दिलाने को लेकर  आईसीडीएस के पदाधिकारी एवं कर्मी काफी सजग हैं। ताकि सभी बच्चों को बेहतर सुविधा का लाभ सुनिश्चित रूप से मिल सके और एक भी बच्चा लाभ से वंचित नहीं रहे। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर तमाम चुनौतियों के बाबजूद भी बच्चों, गर्भवती व धातृ महिलाओं को सरकारी स्तर से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ मिल रहा है। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी ख्याल रखा जा रहा है। यानी प्रोटोकॉल का पालन के साथ सभी लाभार्थियों को लाभ दिया जा रहा है। ताकि किसी प्रकार संक्रमण की समस्या उत्पन्न नहीं हो । सभी लोग सुरक्षित माहौल में सुविधाजनक तरीके से सुविधाओं का लाभ ले सकें।  
 
- कोविड से बचाव को लेकर भी किया जा रहा है जागरूक : 
लखीसराय के आईसीडीएस  की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ)आभा कुमारी ने बताया, सुविधाओं का लाभ लेने केंद्र पर आने वाले बच्चे, लाभार्थी एवं उनके अभिभावकों को कोविड से बचाव के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। जैसे कि, जो व्यक्ति वैक्सीन नहीं लिए हैं उन्हें वैक्सीनेशन कराने के लिए, जिसमें लक्षण दिखता है उन्हें जाँच कराने के लिए जागरूक किया जाता है। इसके अलावा इस घातक महामारी से बचाव के लिए अन्य जानकारियाँ भी दी जाती है। ताकि सभी लोगों का जल्द से जल्द वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित हो सकें। वहीं, उन्होंने बताया, सभी योजनाओं का कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ संचालन हो रहा है। ताकि संचालन के दौरान किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और सभीलोग सुरक्षित माहौल में सुविधाजनक तरीके से योजनाओं का लाभ ले सकें। 
 
- टीएचआर, पोषाहार समेत गोदभराई और अन्नप्राशन का प्रोटोकॉल का पालन के साथ हो रहा संचालन : 
जिले के सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन के साथ टीएचआर, पोषाहार, गोदभराई, अन्नप्राशन कार्यक्रम का संचालन हो रहा है। जिसके माध्यम से सभी लाभार्थियों को सुविधाजनक तरीके से लाभ दी जा रही है। ताकि एक भी व्यक्ति लाभ लेने से वंचित नहीं रहें और सभी लोगों को लाभ मिलना सुनिश्चित हो सके। 
 
- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट