परिवार नियोजन सामग्री के ऑनलाइन संचालन को लेकर आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण

 


- जिले के अलौली पीएचसी में आशा कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण 

- परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री को ऑनलाइन प्राप्त करने के बताए गए तरीके 


खगड़िया, 02 फरवरी


बुधवार को जिले के अलौली पीएचसी में परिवार नियोजन से संबंधित एफपीएलएमआईएस (फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक इनफॉरमेशन सिस्टम) का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमें प्रखंड की आशा कार्यकर्ताओं को परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री को ऑनलाइन प्राप्त करने की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। यह प्रशिक्षण अलौली पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ मनीष कुमार, केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय, बीसीएम रौशन कुमार, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक कृष्णा नंदन द्वारा संयुक्त रूप से दिया गया। प्रशिक्षण में इंडेंट करने से लेकर रिसीव करने की प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक बताया गया। जैसे कि, कंडोम, कॉपर टी, अंतरा आदि सामग्री को ऑनलाइन प्राप्त करने की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई। ताकि आसानी के साथ ऑनलाइन ऑपरेटिंग सुनिश्चित हो सके। 


- परिवार नियोजन को लेकर प्रचार-प्रसार करेंगी आशा कार्यकर्ता : 

अलौली पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ मनीष कुमार ने बताया, प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आशा कार्यकर्ता परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री को ऑनलाइन मंगवाकर उसे क्षेत्र में वितरण करने का काम करेंगी। साथ ही परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री के इंडेंट से लेकर प्राप्त करने के तरीके और इसका क्षेत्र में किस तरह से प्रचार-प्रसार करना है, इसकी जानकारी वे अपने सहयोगी को भी देंगी। साथ ही सामग्री के वितरण के दौरान इसको लेकर लोगों को जागरूक करने का काम करेंगी। जिसके दौरान लोगों को यह बताया जाएगा कि इसके इस्तेमाल से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। वहीं, उन्होंने बताया, परिवार नियोजन सामग्री को ऑनलाइन तीन तरीके से मंगाया जा सकता है। पहला मोबाइल एप के जरिये, दूसरा मोबाइल से मैसेज कर और तीसरा कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। आशा कार्यकर्ता इसे मोबाइल एप और मैसेज के जरिये मंगा सकती हैं, जबकि स्टोरकीपर मैसेज और कंप्यूटर से ऑनलाइन इंडेंट कर भी मंगवा सकते हैं। पहले क्षेत्र के लोगों की जरूरतों के मुताबिक इंडेंट करेंगे। सामग्री आ जाने के बाद फिर उसका क्षेत्र के लोगों के बीच वितरण करेंगे। 


- जिले के सभी प्रखंडों की आशा कार्यकर्ताओं को बारी-बारी से दिया जाएगा प्रशिक्षण : 

फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, यह प्रशिक्षण जिले के जिले के सभी प्रखंडों में संचालित सीएचसी और पीएचसी में बारी-बारी निर्धारित तिथि के अनुसार आयोजित किया जाएगा। जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा अपने-अपने स्वास्थ्य संस्थानों के सभी एएनएम, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य संबंधित कर्मियों को पीएचसी स्तर पर प्रशिक्षण देंगे। जिसमें सभी कर्मियों को बेहतर तरीके से अपने-अपने क्षेत्र में प्रचार-प्रसार एवं सामग्री वितरण करने की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी कर्मी अपने दायित्व का आसानी के साथ बेहतर तरीके निर्वहन कर सके और ऑनलाइन सिस्टम का बेहतर संचालन सुनिश्चित हो सके।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट