मानसी प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों पर  नियमित और कोविड टीकाकरण का आयोजन 

 
 
- गर्भवती महिलाओं और शिशुओं का नियमित टीकाकरण और योग्य लाभार्थियों को दी गई कोविड वैक्सीन 
- संस्थागत प्रसव को लेकर भी गर्भवती महिलाओं को किया गया जागरूक 
 
खगड़िया, 25 फरवरी-
 
जिले में कोविड वैक्सीनेशन के साथ नियमित टीकाकरण का भी आयोजन किया जा रहा है। ताकि गर्भवती एवं शिशु का ससमय नियमित टीकाकरण भी सुनिश्चित हो सके और बेहतर स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सके। जिसे सार्थक रूप देने के लिए निर्धारित तिथि के अनुसार जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित टीकाकरण अभियान चल रहा है। जिसके माध्यम से कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ संबंधित क्षेत्र की एएनएम द्वारा सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं के सहयोग से गर्भवती एवं शिशु का नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को जिले के मानसी प्रखंड अंर्तगत संचालित विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित सह कोविड टीकाकरण का आयोजन किया गया। जिसमें गर्भवती और शिशु का नियमित टीकाकरण किया गया तो योग्य लाभार्थियों का कोविड वैक्सीनेशन किया गया। वहीं, इस दौरान नियमित टीकाकरण के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं को जरूरी सलाह के साथ-साथ गर्भावस्था के दौरान बतरी जाने वाली सावधानियाँ के अलावा खान-पान, रहन-सहन समेत सुरक्षित और सामान्य प्रसव को लेकर अन्य आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जा रही हैं। 
 
- गर्भवती और शिशु के लिए नियमित टीकाकरण जरूरी : 
आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित टीकाकरण का निरीक्षण कर रहे आरबीएसके के चिकित्सक डाॅ ए के मित्तल ने बताया, सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने एवं शिशु के स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए समय पर नियमित टीकाकरण जरूरी है। इसलिए, कोविड के साथ नियमित टीकाकरण कार्यक्रम का भी आयोजन कर योग्य लाभार्थी का नियमित टीकाकरण भी किया जा रहा है। ताकि ससमय पर नियमित टीकाकरण भी सुनिश्चित हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, नियमित टीकाकरण के दौरान शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के टीके लगाए जाते हैं और गर्भवती को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका भी लगाया जाता है। नियमित टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारी से बचाव करता है। साथ ही प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना नहीं के बराबर रहती है। 
 
- संस्थागत प्रसव को लेकर भी किया जाता है जागरूक : 
केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक करण कुमार ने बताया, इस दौरान गर्भवती महिलाओं और उनके परिवार वालों को संस्थागत प्रसव को लेकर भी जागरूक किया जाता है। जिसके दौरान यह बताया गया कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में प्रसव के दौरान सुरक्षा के हर मानकों का ख्याल रखा जाता है। योग्य एवं प्रशिक्षित एएनएम द्वारा चिकित्सकों की मौजूदगी में प्रसव कराया जाता है। इसलिए, सुरक्षित और सामान्य प्रसव को अपनाने के लिए संस्थागत प्रसव को ही प्राथमिकता देने की जरूरत है। वहीं, उन्होंने बताया, इस दौरान कोविड वैक्सीन का पहला, दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज भी दिया गया। 
 
- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट