शिक्षा के बजट में गत वर्ष से 8.26 की बढ़ोतरी की गई,जो स्वागत योग्य है- रविश रोशन, डायरेक्टर, सीईजीआर


-सभी वर्गों के युवाओं के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना ।

नईदिल्ली-

सेंटर फोर एजुकेशन ग्रोथ एंड रिसर्च के डायरेक्टर रविश रोशन ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा वर्ष --2023 -24 के लिए पेश बजट में सभी वर्गों के छात्रों व युवाओं के लिए शिक्षा का प्रावधान किए जाने पर बजट की तारीफ की है और कहा है कि शिक्षा व शोध के क्षेत्र में नए बदलाव आएगा।

रविश रोशन ने कहा है कि वित्त मंत्री ने वर्ष --2023--24 में शिक्षा के लिए  112899 करोड़ रुपए आबंटित किए है जबकि गत वर्ष  शिक्षा के लिए 1, 04, 278 करोड़ रुपए आबंटित किए थे जो कि पिछले वर्ष के बजट से 8.26 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वित्त मंत्री ने 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाने को कहा है। साथ ही उन्होंने कौशल शिक्षा पर भी अधिक जोर दिया है, नए टीचर ट्रेनिंग के लिए संस्थान खोलने, बच्चों और युवाओं के लिए डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने के लिए कहा है। इस डिजिटल लाइब्रेरी में सभी भाषाओं की पुस्तके रखी जाएगी ताकि अपनी पंसद के अनुसार छात्र पुस्तकें पढ़ सकें। 

रविश रोशन ने कहा कि इस बजट में शिक्षकों के लिए बेहतर और आधुनिक टीचर्स ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे। इसके अलावा यह भी एलान किया है कि वित्त वर्ष 2023 --24 में आदिवासी इलाकों में शिक्षा के लिए टस्पेशल स्कूल खोले जाएंगे। इसके लिए सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

रविश रोशन का कहना है कि सरकार का यह कदम आदिवासी समाज में शिक्षा व रोजगार के अवसर पैदा करना है। बताया गया है कि तीन साल में 8 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इसके अलावा एकलव्य मॉडल रेजिडेंसल स्कूल में 38 , 800 टीचर्स व स्टॉफ की नियुक्ति ,अगले तीन साल में करने को कहा है।

रविश रोशन ने कहा है कि वित्त मंत्री ने युवाओं को रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य व शिक्षा लेने के बाद आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से युवाओं को स्टार्टअप लोन और ट्रेनिंग दी जाएगी। स्टार्टअप के लिए डेटा गवर्नेंस पॉलिसी आएगी जो 47 लाख युवाओं को कौशल स्किल दिए जाने का प्रावधान है। 

 

      सीईजीआर के डायरेक्टर ने कहा कि वित्त मंत्री ने बजट में युवाओं की ओर ध्यान दिया है। उन्होंने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी को सभी तक पहुंच बनाने के लिए बच्चों व युवाओं को प्रोत्साहित भी किया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं और बच्चों को नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की जानकारी दी जाएगी जिससे उसका लाभ उठा सकें। उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के लिए तीन उच्च स्तर के केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

रविश रोशन का कहा है कि यह बजट वास्तव में शिक्षा के लिए बेहतर है। इस बजट से एनईपी को लागू करने में काफी अहम भूमिका होगी। जिसकी आज जरूरत है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट