आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जिले भर में 1,82,107 लोगों का बना आयुष्मान कार्ड 

 
- जिले भर के सभी प्रखंडों में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 1 से 15 मार्च के दौरान चलाया गया विशेष अभियान
 
- आयुष्मान भारत एप पर राशन कार्ड धारी खुद से भी बना सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड 
 
मुंगेर-
 
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जिला भर में 1,82,107 लोगों का बना आयुष्मान कार्ड । इसके लिए जिले भर के सभी प्रखंडों में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 1 से 15 मार्च के दौरान चलाया गया विशेष अभियान। इस आशय कि जानकारी सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार सिन्हा ने दी। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड का होना आवश्यक है। सभी राशन कार्ड धारी लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। इसके लिए सरकार के स्तर से सीएससी संचालकों को आयुष्मान कार्ड बनाने का जिम्मा दिया गया है। इसके अलावा जन वितरण प्रणाली के विक्रेताओं के यहां भी कैंप लगाकर वंचित लोगों का कार्ड बनाया जाना है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड प्राप्त व्यक्ति साल में एक बार सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख तक खर्च निः शुल्क इलाज का लाभ ले सकता है। 
 
आयुष्मान भारत एप पर राशन कार्ड धारी खुद से भी बना सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड : उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने में किसी प्रकार कि कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए benificiary.nha.gov.in के नाम से एक आयुष्मान भारत एप लॉन्च किया गया है। इसको कोई भी लाभुक अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके घर बैठे खुद भी अपना आयुष्मान कार्ड बना सकता है। इस एप में ऑनलाइन ऑटो स्वीकृत प्रणाली लागू है । इसकी वजह से किसी भी अधिकारी और कर्मी को राशन कार्ड कि जांच करने कि आवश्यकता नहीं पड़ती है। आयुष्मान कार्ड के लिए राशन कार्ड पहले से ऑनलाइन है उसी आधार पर स्वयं वेरिफिकेशन हो जाता है। इस दौरान डॉक्यूमेंट के सही रहने पर दो मिनट के अंदर आयुष्मान कार्ड का पीडीएफ मोबाइल पर दिखने लगता है। 
 
आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना मुंगेर के जिला क्रियान्वयन इकाई (डीआईयू) कि  जिला योजना समन्वयक (डीपीसी) ज्योति कुमारी ने बताया कि जिला भर में 1 से 15 मार्च तक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चलाए गए विशेष अभियान के दौरान जिला भर में कुल 1,82,107 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिला भर के 2,00,528 राशन कार्ड धारी परिवार में रहने वाले 9,86,764 राशन कार्ड धारी लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला भर के विभिन्न प्रखंडों में बनाए गए आयुष्मान कार्ड कि यदि बात की जाय तो हवेली खड़गपुर में 21,936, तारापुर में 12346, धरहरा 12074, असरगंज में 11,590, बरियारपुर में 11,504 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। इसी प्रकार से मुंगेर सदर प्रखंड में 10,246, संग्रामपुर में 10,103, जमालपुर में 9048 और टेटिया बंबर में कुल 8949 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। उन्होंने बताया कि जिला के सभी सरकारी अस्पतालों के अलावा चार प्राइवेट अस्पताल सुरिम्स हॉस्पिटल, सेवायान हॉस्पिटल, जस हॉस्पिटल और आशीर्वाद हॉस्पिटल को भी आयुष्मान योजना से जोड़ा गया है । लाभार्थी यहां भी आयुष्मान कार्ड से प्रति वर्ष पांच लाख तक का निः शुल्क इलाज करवा सकते हैं।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट