मानसिक तनाव से बचने के लिए समय का सकारात्मक इस्तेमाल जरूरी

 


अफवाहों से भी बचना आवश्यक,अनावश्यक कोरोना का डर सही नहीं 



लखीसराय, 28 अप्रैल -


 कोरोना संक्रमण ने जैसे लोगों की  जिंदगी पर लगाम लगा दिया  है. घरों के कोने में बच्चे, बुढ़े, नौजवान, महिलाएं सभी मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं. वहीं  व्यवसाय के जुगाड़ ने भी इस तनाव को बढ़ाया है. लेकिन ऐसे हालात का सामना सिर्फ सकारात्मक रह कर ही किया जा सकता है. कोरोना को लेकर अनावश्यक फोबिया से बच कर और हाथों की नियमित सफाई व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर हम तनावमुक्त जीवन बिता सकते हैं.  या यों कहें कि यह समय खुद को मानसिक रूप से मज़बूत करने का है.  



सामाजिक जीवन बनाये रखने के लिए बातचीत करें:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने कहा इस समय बच्चों सहित वृद्ध व गर्भवती महिलाओं, युवाओं आदि सभी के मानसिक तनाव अलग हैं. ऐसे में व्यक्ति अपने तरीकों से इनसे लड़ने का रास्ता निकाले. आप तनाव से बचने के लिए अपने पंसदीदा इनडोर कामों को प्राथमिकता दें सकते हैं.  सामाजिक जीवन को बनाये रखने के लिए फोन व वीडियो चैट के माध्यम से दोस्तों व सगे संबंधियों से संपर्क बनाये रखें. घर में बच्चों को रचनात्मक कार्यों के लिए प्रेरित करें. 


नई चीजें सीखने में खुद को व्यस्त रख कारगर:  

कोरोना संकटकाल में मिलने वाली खबर व जानकारियां के प्रति भी हमें सावधानी रखनी चाहिए. अफवाहों व अटकलों से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय या सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन द्वारा साझा की गयी बातों पर ही विश्वास करें. इसके साथ ही घर पर योग व ध्यान करेंं. घर की सफाई या घरेलू काम निपटाने में परिवार के सदस्यों की मदद करें. खुद को व्यस्त रखने के लिए नई चीजें सीख सकते हैं. आप अपना समय नॉवेल पढ़ने, पेंटिंग, राइटिंग, कुकिंग या सिलाई-बुनाई जैसे तमाम शौक पूरे करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही इन बातों को भी अपनायें. 


नियमित हाथों की सफाई करें

सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें

घर से बाहर मास्क का इस्तेमाल करें

पौष्टिक खानपान का पूरा ध्यान रखें 

भीड़ भाड़ में जानें से बचें

रात को अच्छी नींद लें.


गर्भवती महिलाएं इस तरह रहें तनावमुक्त: 

गर्भवती महिलाओं में जिनका प्रसव का समय नजदीक है उनमें इस विषय को लेकर तनाव देखा पड़ रहा है. ऐसे समय में उन्हें अपना पूरा ख्याल रखते हुए पॉजिटीव सोचना है. 

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले भोजन लें. 

सर्दी जुकाम पीड़ित के संपर्क में नहीं आयें. 

व्यक्तिगत साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें.

भीड़ भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें. 

नियमित हाथों की सफाई करते रहें.

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट